छिंदवाड़ा: कांग्रेस नेता और MP के पूर्व सीएम कमलनाथ ने डाला वोट ईरान के इस्फ़हान के पास सुनाई दी विस्फोटों की आवाज, पश्चिमी इलाके में कई फ्लाइट्स डायवर्ट इजरायल ने ईरान पर किया हमला, कई शहरों में सुनाई दी धमाकों की आवाज तमिलनाडु: कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने शिवगंगा में डाला वोट पश्चिम बंगाल के माथाभांगा में एक मतदान केंद्र के बाथरूम में मृत मिला CRPF का जवान नागपुर: RSS चीफ मोहन भागवत ने डाला वोट पीएम नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट टाइम वोटरों से की खास अपील, बोले- 'लोकतंत्र में हर वोट कीमती है...' 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू पटना: राहुल गांधी आज बिहार में चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित अहमदाबाद में आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दाखिल करेंगे नामांकन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज राउज एवेन्यू कोर्ट करेगी सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज अमरोहा, दमोह और वर्धा में करेंगे रैलियों को संबोधित केन्या में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, रक्षा प्रमुख भी थे सवार इजराइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
2025 तक जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट की देख-रेख निजी हाथों में, केंद्र सरकार ने लगाई मुहर

ट्रांस्पोर्ट

2025 तक जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट की देख-रेख निजी हाथों में, केंद्र सरकार ने लगाई मुहर

ट्रांस्पोर्ट/हवाई/Delhi/New Delhi :

 जयपुर के बाद अब जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट भी अब प्राइवेट कंपनी के हाथों संभाली जाएगी। केंद्र सरकार ने को इस फैसले पर मुहर लगा दी है। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा कि नेशनल मोनिटाइजेशन पाइपलाइन के अनुरूप भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के 25 हवाई अड्डों को वर्ष 2022 से 2025 तक लीज पर देने के लिए चिन्हित किया है।

केंद्र सरकार ने जयपुर एयरपोर्ट को पहले ही निजी हाथों में सौंप दिया था और अब इसके बाद जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट की कमान भी निजी हाथों में सौंपने पर मुहर लगा दी है।

2022 - 2025 तक अन्य राज्यों के एयरपोर्ट को भी  संभालेंगी  निजी कंपनियां 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर एयरपोर्ट सहित भुवनेश्वर, वाराणसी, अमृतसर, त्रिची, इंदौर, रायपुर, कालीकट, कोयम्बटूर, नागपुर, पटना, मदुरै, सूरत, रांची, चेन्नई, विजयवाड़ा, वडोदरा, भोपाल, तिरुपति, हुबली, इम्फाल, अगरतला, देहरादून और राजमुंदरी एयरपोर्ट को वर्ष 2022 से 2025 तक लीज पर देने के लिए निर्धारित किया गया है। इसके अलावा एएआई ने अपने आठ हवाई अड्डों को पीपीपी के तहत लंबी अवधि के पट्टे के आधार पर संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए पट्टे पर दिया है।

आने वाले दिनों में देश होगा 200 एयरपोर्ट की सुविधा से परिपूर्ण 
वहीं, नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि 8 साल में देश के अंदर 70 नए एयरपोर्ट बनाए गए है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में 68 और नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। ऐसे में जल्द ही देश के अंदर एयरपोर्ट की संख्या 200 तक पहुंच जाएगी। उन्होंने किा कि नागरिक विमानन क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और देश के मुख्य शहरों सहित दुनिया के सभी प्रमुख देशों तक संपर्क सुविधा निरंतर बढ़ाई जा रही है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments