माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
मोदी चाहें तो मानगढ़ बन सकता है राष्ट्रीय महत्व का स्मारक 

राजनीति

मोदी चाहें तो मानगढ़ बन सकता है राष्ट्रीय महत्व का स्मारक 

राजनीति//Delhi/New Delhi :

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र को भेजा रिमाइंडर, एक  नवम्बर को बांसवाड़ा दौरे पर आ रहे हैं प्रधानमंत्री

बांसवाड़ा का मानगढ़ धाम जल्द ही देश के पर्यटन नक्शे पर चमक सकता है। एक नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित बांसवाड़ा दौरे के लिए आवश्यक तैयारियों के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री को दो बार पत्र लिखकर राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने की मांग की है। 
मुख्यमंत्री गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर मानगढ़ धाम के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा कर रहे थे। गहलोत ने कहा कि आदिवासियों के तीर्थ मानगढ़ धाम के विकास के लिए राज्य सरकार इसे राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित कराने की दिशा में निरंतर प्रयासरत है। 
प्रधानमंत्री को लिखा स्मरण पत्र
मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री को अवगत करवाया कि वर्ष 1913 में मानगढ़ में गोविन्द गुरू के नेतृत्व में एकत्रित वनवासियों पर ब्रिटिश सेना ने फायरिंग की। इस फायरिंग में 1500 से अधिक वनवासियों ने अपना बलिदान दिया। वनवासियों के बलिदान एवं गोविन्द गुरू के योगदान को रेखांकित करने के लिए राज्य सरकार ने मानगढ़ धाम में जनजातीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय बनाया है। 
बैठक में कला एवं संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला, जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, मुख्य सचिव उषा शर्मा, प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, प्रमुख शासन सचिव पर्यटन गायत्री राठौड़, जिला कलक्टर बांसवाड़ा प्रकाश चन्द शर्मा, अतिरिक्त महानिदेशक एचसीएम रीपा टीकमचन्द बोहरा, निदेशक पुरातत्व एवं संग्रहालय डॉ. महेन्द्र खड़गावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments