ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
Manish Sisodia News : मुश्किल में मनीष सिसोदिया, जासूसी के आरोपों पर सीबीआई जांच की गृह मंत्रालय से मिली मंजूरी

Manish Sisodia News

राजनीति

Manish Sisodia News : मुश्किल में मनीष सिसोदिया, जासूसी के आरोपों पर सीबीआई जांच की गृह मंत्रालय से मिली मंजूरी

राजनीति//Delhi/New Delhi :

Manish Sisodia News :  दिल्ली में विवादित शराब नीति पर घिरे उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। अब गृह मंत्रालय ने फीडबैक यूनिट के जरिए जासूसी कराने के आरोपों पर सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं। 

सीबीआई ने पिछले दिनों दिल्ली सरकार की श्फीडबैक यूनिटश् पर जासूसी का आरोप लगाते हुए डिप्टी सीएम Manish Sisodia और अन्य अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज करने की अनुमति मांगी थी। अब गृह मंत्रालय ने सीबीआई को फीडबैक यूनिट के जरिए जासूसी कराने के आरोपों पर मनीष सिसोदिया के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज करने और जांच करने के आदेश दे दिए हैं। 
क्या है मामला?
दिल्ली सरकार ने 2015 में फीड बैक यूनिट का गठन किया था। तब इसमें 20 अधिकारियों के साथ काम करना शुरू किया था। आरोप है कि एफबीयू ने फरवरी 2016 से सितंबर 2016 तक राजनीतिक विरोधियों की जासूसी की। यूनिट ने न सिर्फ बीजेपी के बल्कि आप से जुड़े नेताओं पर भी नजर रखी। इतना ही नहीं, यूनिट के लिए एलजी से भी कोई अनुमति नहीं ली गई। आरोप है कि यूनिट ने तय कामों अलावा राजनीतिक खुफिया जानकारी भी इकट्ठा की। 
एलजी से मिल चुकी मंजूरी
सीबीआई को शुरूआती जांच में सबूत मिले हैं कि एफबीयू ने राजनीतिक खुफिया जानकारी इकट्ठा की। विजिलेंस विभाग सिसोदिया के पास है। ऐसे में सीबीआई ने 12 जनवरी, 2023 को इस मामले में खुफिया विभाग को एक रिपोर्ट पेश की और एलजी से भ्रष्टाचार के मामले में Manish Sisodia और अन्य अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की थी। उप राज्यपाल विनय सक्सेना ने इसकी मंजूरी दे दी थी। अब इस मामले में गृह मंत्रालय से सीबीआई को केस दर्ज करने और जांच करने की अनुमति मिल गई है। 
शराब नीति पर भी घिरे हैं सिसोदिया
गृह मंत्रालय ने जासूसी के मामले में ऐसे वक्त पर सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं, जब दिल्ली में बुधवार को मेयर चुनाव होना है। ऐसे में हंगामे के पूरे आसार हैं. हालांकि, इससे पहले शराब नीति के मामले में भी सीबीआई उनके खिलाफ जांच कर रही है। इस मामले में सिसोदिया के यहां छापे भी पड़ चुके हैं। हाल ही में मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने इस मामले में समन भी भेजा है। शराब नीति वाले मामले में 26 फरवरी को जांच एजेंसी सिसोदिया से सवाल जवाब करने जा रही है। इससे पहले भी मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने समन भेजा था, लेकिन तब डिप्टी सीएम ने अपील की थी कि उन्हें फरवरी के अंत में बुलाया जाए क्योंकि वे दिल्ली का बजट बनाने में व्यस्त चल रहे हैं। उसी वजह से अब सीबीआई ने उन्हें 26 फरवरी को बुलाया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments