आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी पहली बार पहुंचे जम्मू कश्मीर, जानें भाषण के मुख्य अंश

धारा 370 हटने के बाद पीएम मोदी पहली बार पहुंचे जम्मू कश्मीर

राजनीति

अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी पहली बार पहुंचे जम्मू कश्मीर, जानें भाषण के मुख्य अंश

राजनीति//Jammu and Kashmir/Srinagar :

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2019 में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर की अपनी पहली यात्रा के लिए श्रीनगर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने ‘विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में भाग लिया और बख्शी स्टेडियम में एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अनुच्छेद 370 को लेकर विपक्ष पर हमला बोला। 

‘370 के नाम पर लोगों को गुमराह किया गया '
पीएम मोदी ने कहा, 370 के नाम पर लोगों को गुमराह किया गया। उन्होंने कहा कि परिवारवाद और भ्रष्टाचार से सबसे ज्यादा भुगतभोगी हमारा जम्मू कश्मीर ही रहा है। पीएम मोदी ने कहा परिवारवादियों ने जम्मू कश्मीर बैंक में अपने परिजनों को नौकरी दिलाकर बैंक की कमर तोड़ दी थी। कश्मीर के गरीब आदमी का पैसा इस बैंक में था जो डूबने जा रहा था।

जम्मू एंड कश्मीर बैंक की बदतर हालत को सुधारा 
जे एंड के बैंक को बचाने के लिए हमने कई सुधार किए। बैंक को एक हजार करोड़ रूपये की मदद देना भी तय किया। इतना ही नहीं बैंक में जो गलत भर्तियां हुई उनके खिलाफ कार्रवाई की गई।

जी20 का शानदार आयोजन 
पीएम मोदी ने कहा जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तब फिर नतीजे भी मिलते हैं। पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू कश्मीर में जी20 का शानदार आयोजन हुआ। 

 2023 में ही दो करोड़ से ज्यादा पर्यटक
आज यहां जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। सिर्फ 2023 में ही दो करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं।प्रधानमंत्री मोदी ने यहां झीलों में कमल खिलता है और भाजपा का चिह्न भी कमल ही है। जम्मू कश्मीर से भाजपा का नाता सभी जानते हैं। उन्होंने कहा कि 370 का फायदा आम कश्मीरी को था या फिर कुछ राजनीतिक परिवार अपने फायदे के लोगों को गुमराह कर रहे थे।

 स्वदेश दर्शन योजना
 पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां से स्वदेश दर्शन योजना के तहत 6 परियोजनाएं देश को समर्पित की हैं। इसके अलावा स्वदेश दर्शन स्कीम के अगले चरण का भी शुभारंभ हुआ है। इसके तहत भी जम्मू कश्मीर सहित देश के अन्य स्थानों के लिए करीब 30 परियोजनाओं की शुरुआत की गई है।

जम्मू कश्मीर भारत का ऊंचा उठा मस्तक
पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं है, यह भारत का ऊंचा उठा मस्तक है, जो सम्मान और विकास का प्रतीक है। इसकारण विकसित कश्मीर विकसित भारत की प्राथमिकता है। एक जमाना था जब देश के कानून जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होते थे, लेकिन आज देखिए कश्मीर से ही पूरे देश के लिए विभिन्न योजनाएं लागू हो रही हैं।

नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक
पीएम मोदी ने कहा कि ‘ये वहां नया जम्मू कश्मीर है, जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था। ये वहां नया जम्मू कश्मीर है, जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। इस नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है, इस नए जम्मू कश्मीर के इरादों में चुनौतियों को पार करने का हौंसला है। 

ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए 
पीएम मोदी ने कहा कि ‘आपके प्यार से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ भी हूं। मोदी प्यार के इस कर्ज को चुकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। साल 2014 के बाद मैं जब भी आया, मैंने यही कहा कि मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं। और मैं दिनों-दिन देख रहा हूं कि आपका दिल जीतने की सही दिशा में मैं जा रहा हूं।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments