पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
राजस्थान में लेट हुई मानसून एक्सप्रेस! जून के आखिरी हफ्ते में होगी बारिश

मौसम

राजस्थान में लेट हुई मानसून एक्सप्रेस! जून के आखिरी हफ्ते में होगी बारिश

मौसम//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में मानसून के तीन दिन देरी से पहुंचने की संभावना है। प्रदेश में पिछले तीन सालों की तुलना में इस बार प्री-मानसून की बारिश में 52 फीसदी की कमी दर्ज की गई। ऐसे में मानसून के 29 जून तक दक्षिण राजस्थान में आने की संभावना है। रविवार को जयपुर सहित कई इलाकों में बादल छाए लेकिन बारिश कम हुई। वहीं, सोमवार मौसम विभाग ने राजस्थान के 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दक्षिण भारत से उत्तर भारत की ओर मानसून धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। इस बार मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार काफी धीमी है। मौसम विभाग के अफसरों के मुताबिक आगामी दो से तीन दिन में मानसून दक्षिण राजस्थान में एंट्री कर सकता है। इस बार प्री मानसून की बारिश भी अभी तक काफी कम हुई है। पिछले साल 23 जून तक राजस्थान के कई जिलों में सामान्य से 29 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी थी लेकिन इस बार प्री मानसून की बारिश 52 फीसदी से कम हुई है। इस दिन आसमान में बादल छाए रहते हैं। 
ऐसा लगता है कि अच्छी बारिश होने वाली है लेकिन कुछ ही घंटों में बादल छंट जाते हैं और लोग बारिश का इंतजार करते रह जाते हैं। गत वर्ष 23 जून तक 28 जिले ऐसे थे जहां अतिवृष्टि हो चुकी थी यानी सामान्य से 60 गुना ज्यादा बारिश हो चुकी थी लेकिन इस बार स्थिति उलट है। प्री मानसून के दौरान इस बार अनावृष्टि की स्थिति है।
तीन दिन देरी से पहुंचने की संभावना
राजस्थान में मानसून की एंट्री की सामान्य तिथि 25 जून मानी जाती है। पिछले तीन साल से मानसून की एंट्री समय पर हुई लेकिन इस बार रफ्तार धीमी होने के कारण तीन दिन की देरी हो रही है। ऐसा माना जा रहा है कि 29 जून को मानसून राजस्थान में प्रवेश कर सकता है। इससे पहले प्रदेश के अलग अलग जिलों में प्री मानसून की बारिश हो रही है। यह बारिश उम्मीद से कहीं कम है। 
रविवार को हुई हल्की बारिश 
रविवार को भी जयपुर सहित कई जिलों में हल्की बारिश हुई जिसकी वजह से सड़कों पर पानी भर गया। जयपुर में 4.8 एमएम, चित्तौड़गढ़ में 8 एमएम, उदयपुर में 11.4 एमएम और धौलपुर मं 1.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। कुल बारिश का बात करें तो राजस्थान में अब तक 33 एमएम बारिश होनी चाहिए थी लेकिन अभी तक केवल 16.8 एमएम बारिश हुई है।
आज 16 जिलों में बारिश का अलर्ट
प्री मानसून की बारिश के चलते मौसम विभाग ने 16 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में मौसम केंद्र जयपुर ने जिन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। उनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालौर और पाली शामिल है। इन जिलों में आगामी तीन से चार दिन तक बारिश होने की संभावना जताई गई है। 28 जून से प्रदेश के सभी जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments