पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
Turkey Earthquake : सुबह के झटकों के बाद दोपहर में 7.5 रिक्टर पैमाने पर फिर आया जलजला, अब तक डेढ़ हजार से ज्यादा की मौत और 5000 से ज्यादा घायल..!

Turkey Earthquake

आपदा

Turkey Earthquake : सुबह के झटकों के बाद दोपहर में 7.5 रिक्टर पैमाने पर फिर आया जलजला, अब तक डेढ़ हजार से ज्यादा की मौत और 5000 से ज्यादा घायल..!

आपदा///Ankara :

Turkey Earthquake : 

आज, सोमवार 6 फरवरी को सुबह तुर्की में करीब सवा चार बजे 7.8 के रिक्टर पैमाने पर एक बड़ा भूकंप का झटका लगा था।  उसके बाद तुर्की और सीरिया में जो मौत का खौफनाक मंजर देखने को मिला, वो पूरा सा थमा भी नहीं था कि स्थानीय समय के मुताबिक करीब 1.24 बजे  एक और भूकंप ने तुर्की में जलजला ला दिया है।

जानकारी आ रही है कि इस तीसरे भूकंप के झटके के बाद तुर्की और सीरिया में अब तक 1600  से अधिक लोगों की मौत हो गई है और करीब 5,000 अन्य घायल हो गए हैं। तुर्की के इमर्जेंसी ऑथोरिटी डिपार्टमेंट और अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने दक्षिण-पूर्व तुर्की में 7.5 तीव्रता के एक और नये भूकंप के बारे में सूचना दी है। जानकारी के अनुसार भूकंप दोपहर 1:24 बजे एकिनोजू शहर से चार किमी दूर दक्षिण पूर्व में आया है। तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि तुर्की में मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 912 हो गई है। उधर,  सीरियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अलेप्पो, हमा, टार्टस और लताकिया के क्षेत्रों से अब तक 467 लोगों के हताहत होने की सूचना है।

तुर्की में घायलों की संख्या 2,323 है, जबकि सीरिया ने 639 की सूचना दी है। तुर्की के शहर गाजियांटेप के पास 17.9 किलोमीटर की गहराई में सुबह 4.17 बजे आये शक्तिशाली भूकंप के झटके लेबनान और साइप्रस में भी महसूस किये गये थे।  तुर्की के गृह मंत्री सुलेमोन सोयलू ने कहा कि गाजि़यांटेप, कहारनमारस, हटे, उस्मानिया, आदियामन, मालट्या, सनलीउर्फा, अदाना, दियारबाकिर और किलिस के 10 शहर इस भूकंप से प्रभावित हुए हैं। मंत्री ने कहा कि गजियांटेप के उत्तर-पूर्व में मालट्या प्रांत में कम से कम 23 लोग मारे गए, पूर्व में सान्लिउर्फा में 17 लोगों की मौत हुई, बाकी लोगों की मौत दियारबाकिर और उस्मानिया में होने की जानकारी मिली है। इमारते ढहने से लोग मलबों में दबे हैं और जो बच गये हैं वे अपनों को ढूढ़ रहे हैं।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  सीरिया के स्वास्थ्य उप मंत्री अहमद दामिरियाह ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य आपातकालीन योजनाओं को लागू किया गया है और निजी अस्पतालों से कहा गया है कि वे घायलों का तुरंत उपचार  करें। परिवहन मंत्रालय ने एहतियात के तौर पर रेलवे नेटवर्क के पुलों और पटरियों के निरीक्षण तक रेल यातायात को निलंबित कर दिया है। सीरिया और तुर्की दोनों ही पड़ोसी देशों के अधिकारियों को भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होने की आशंका है। कई इमारतें ढह गई हैं और मलबे के ढेर के नीचे बचे लोगों की तलाश के लिए बचाव दलों को तैनात किया गया है।

तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बताया है कि शुरुआती भूकंप के बाद सुबह 4.26 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का एक और भूकंप आया। कम से कम 50 झटके दर्ज किए गए। इसके बाद से ही सीरिया में लगातार शवों के मिलने का सिलसिला बना हुआ है। औसतन हर दसवें मिनट पर एक शव बरामद हो रहा है। सैकड़ों लोगों के अब भी इस जलजले में फंसे होने की आशंका है। स्थानीय अस्पताल पूरी तरह से भर गए हैं।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments