माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
बोल बम .! जयघोष से गूंज उठे हैं शिव मंदिर कहीं पूजा अर्चना ,तो कहीं बिस्कुट के शिवलिंग..!

धर्म

बोल बम .! जयघोष से गूंज उठे हैं शिव मंदिर कहीं पूजा अर्चना ,तो कहीं बिस्कुट के शिवलिंग..!

धर्म//Delhi/New Delhi :

महाशिवरात्रि आज धूम धाम से मनाई जा रही है।  लोग अपने आराध्य को पूजने उमड़े हैं। शिवभक्तों ने आज देश भर में  शिवजी का विभिन्न पवित्र वस्तुओं से पूजन एवं अभिषेक किया ; बिल्वपत्र, धतूरा, अबीर, गुलाल, बेर, उम्बी आदि अर्पित किया । दिनभर उपवास रखकर पूजन करने का समय जगह जगह आस्था के इन नज़रों को और खूबसूरत बनाता रहा । 
 

चारों ओर बम बम भोले की गूंज है। ज्योतिर्लिंगों में तो श्रद्धालु उमड़े ही है देश के अलग अलग हिस्सों में मौजूद प्रमुख मंदिरों में और शिवालयों में भी भक्तों की भीड़ जुटी है। ये  तस्वीरें बता रही हैं कि श्रद्धालु कितने उत्साह और धूमधाम से भगवान शिव की पूजा में लीन हैं | महाशिवरात्रि पर देश के अलग अलग हिस्सों में मौजूद प्रमुख मंदिरों में और शिवालयों में भी भक्तों की भीड़ जुटी है।  श्रद्धालु उत्साह और धूमधाम से भगवान शिव की पूजा में लीन हैं। वाराणसी में मंदिरों में लंबी लाइन लगी हुई है।

उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में बाबा भोलेनाथ का पूजा किया जा रहा है। गोरखपुर के झारखंडी महादेव मंदिर में दर्शन करने आए भक्तों की लंबी कतार लग गई है।  भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता है। भुवनेश्वर में महाशिवरात्री के उपलक्ष्य में लिंगराज मंदिर को भव्य ढंग से सजाया गया।  पुरी में सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने रेत से शिवरात्री की कलाकृति बनाई। उनकी  सैंड आर्ट देखने भी लोग पहुंचे रहे हैं।

महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर संगम नगरी प्रयागराज में एक अनूठा शिवलिंग बनाया गया है। वहां संगम के तट पर किसी पत्थर, रुद्राक्ष या फिर स्फटिक का शिवलिंग नहीं बल्कि खाने वाले हजारों बिस्किट से ये शिवलिंग बना गया है। इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के फाइन आर्ट के छात्रों ने इस शिवलिंग को तैयार किया है जिन्होंने करीब 6 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद साढ़े 5 फीट ऊंचा ये अनूठा शिवलिंग बनाया.विश्व धरोहर खजुराहो के कंदरिया महादेव मंदिर में स्थापित शिवलिंग तर्ज पर इसे तैयार किया गया है। 

महाशिवरात्रि पर्व की पूर्व संध्या पर ही शहर के प्राचीन शिवालयों में तैयारियां पूरी कर ली गई थी। पूर्व संध्या से ही शिवालयों पर जगमग रोशनी की गई। शहर के चौड़ा रास्ता स्थित ताड़केश्वर महादेव मंदिर, झारखंड महादेव मंदिर, चमत्कारेश्वर महादेव मंदिर, धूलेश्वर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी। देर रात करीब दो बजे से ही भक्त शिवालय पहुंच रहे थे।सिटी पैलेस के राज राजेश्वर शिवालय भी लोगों के लिए खोला गया। भक्तों को लाइनों के जरिए सुबह मंदिर में प्रवेश दिया गया। इस दौरान दिनभर यहां मेले सा माहौल रहा । गलता गेट स्थित द्वादश ज्योर्तिलिंगेश्वर महादेव मंदिर में विशेष पूजा अर्चना हुई।  सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक भक्त दर्शन किये। बड़ी संख्या में भक्तों का कारवां यहां देखने  मिला। देखिये वीडियो :

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments