आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी बुधवार, 18 जुलाई 2024
क्या है तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के विवादित हो रहे कथित किसिंग वीडियो का पूरा सच..! हकीकत जानने के लिए ज़रूर देखें और पढ़ें..  

तिब्बत के अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा और वो विवादित बच्चा जिसने उन्हें गले लगाने की इच्छा जाहिर की थी

अजब-गजब

क्या है तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के विवादित हो रहे कथित किसिंग वीडियो का पूरा सच..! हकीकत जानने के लिए ज़रूर देखें और पढ़ें..  

अजब-गजब//Rajasthan/Jaipur :

87 वर्षीय तिब्बती आध्यात्मिक नेता पर 28 फरवरी को एक घटना से फुटेज सामने आने के बाद अनुचित व्यवहार का आरोप लगाया गया , जहां वे उत्तरी भारत के धर्मशाला में त्सुगलगखंग मंदिर में छात्रों के एक समूह को संबोधित करते  दिख हैं। मामला अधिक तूल पकड़ने पर दलाई लामा के सोशल मीडिया के आधिकारिक हैंडल से बच्चे व उसके परिवारवालों से माफ़ी मांगी गयी है। क्या है इस पूरे विवादित मामले का सच ,अपनी राय बनाने से पहले ये ज़रूर देखें और पढ़ें..

तिब्बत के 14वें आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने अपने एक वीडियो, जो कि विवादित हो गया , उस पर लोगों के आक्रोश पर खेद जताया है। सोशल मीडिया पर वायरल क्लिप में वे एक बच्‍चे को गले लगाते, उसे चूमते नजर आ रहे हैं। दलाई लामा की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि वीडियो हालिया बैठक का है। बच्‍चे ने दलाई लामा को गले लगाने की इच्‍छा जाहिर की। बयान के अनुसार, दलाई लामा ने बच्‍चे और उसके परिवार से माफी मांगी है। दलाई लामा ने अपने शब्‍दों के लिए भी क्षमा याचना की। बयान के मुताबिक, 'दलाई लामा लोगों से बेहद मासूमियत के साथ मिलते हैं, वे इस घटना पर खेद जताते हैं।'

क्या है इस विवादित वीडियो में 
दरअसल एक कार्यक्रम के दौरान एक छोटा बालक को माइक्रोफोन के पास जाते हुए और दलाई लामा से पूछते हुए देखा जा सकता है: "क्या मैं आपको गले लगा सकता हूं?" इस पर वे लड़के को मंच पर आमंत्रित करते है और उसके होठों पर चुंबन करते है। दर्शको में हंसी फूट पड़ती है। इसी वीडियो में दलाई लामा जीभ निकालते हैं उसे लड़के को चूसने (सक करने) को कहते हैं। जैसे ही लड़का जल्दी से अपनी जीभ बाहर निकालता तो दलाई लामा उसे दूर जाने के लिए कह कर हंसते हैं और फिर गले लगाते हैं।

इस का 25 सेकंड का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया। क्लिप के वायरल होने के बाद दलाई लामा को ऑनलाइन भारी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा, जिसमें कई लोगों ने उनके व्यवहार को "अनुचित" और "घृणित" बताया। कई लोगों ने दलाई लामा के इस व्‍यवहार की आलोचना की। हालांकि, उनके अनुयायियों ने कहा कि वह भिक्षु लड़के के साथ मजाक कर रहे थे।

दलाई लामा ने मांगी माफ़ी बच्चे व उसके परिवार से 

अब उनके कार्यालय ने घटना की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया है जिसमें उनकी तरफ से उस छोटे लड़के और उसके परिवार से "उनके  शब्दों से आहत होने " के लिए माफी मांगी गयी  है। उन्होंने कहा: "परम पावन लड़के और उसके परिवार के साथ-साथ दुनिया भर में उसके कई दोस्तों से,उनके शब्दों से आहत होने के लिए माफी माँगना चाहते हैं। यह भी कहा गया कि आदरणीय दलाई लामा अक्सर अपने से मिलने वाले लोगों को एक मासूम और चंचल तरीके से चिढ़ाते हैं किंतु फिर भी यदि लोगों को उनके शब्दों से ठेस पहुंची हो तो वे माफ़ी मांगते हैं।
  
क्या है पूरे वीडियो का सच 
कभी-कभी आँखों देखा सच भी सही हो, ये ज़रूरी नहीं होता। इस मामले में भी कुछ ऐसा ही प्रतीत होता ह। असल में जो वीडियो वायरल हो रहा है और जिसके कारण दलाई लामा लोगों के आक्रोश का कारण बन रहे हैं, वो मात्र 25 सेकंड का है, जिसे देखकर वही भाव आता है जो कि वायरल है। जबकि तिब्बत के एक टीवी चैनल पर हमें इस घटना का पूरा वीडियो मिला जिसे आप भी देखिए और खुद सोचें कि लोगो का गुस्सा सही है या माफीनामे में कही गयी दलाई लामा की बात। इस 2.05 सेकंड  के वीडियो में दलाई लामा बच्चे के साथ मस्ती करते दिख रहे हैं और अंत में उसे पूरी दुनिया से प्रेम करने की सीख देते हैं। वह उपस्थित लोग भी दोनों की आपसी नोकझोक का लुत्फ़ उठा रहे है।  

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments