आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
National Creators Award 2024: जया किशोरी से रणवीर इलाहाबादिया तक इन युवाओं ने जीता पहला क्रिएटर अवार्ड

सम्मान/पुरस्कार

National Creators Award 2024: जया किशोरी से रणवीर इलाहाबादिया तक इन युवाओं ने जीता पहला क्रिएटर अवार्ड

सम्मान/पुरस्कार//Delhi/New Delhi :

National Creators Award 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित भारत मंडपम में पॉडकास्ट होस्ट रणवीर इलाहाबादिया ,अमन गुप्ता  मैथली ठाकुर, जया किशोरी सहित कई युवा हस्तियों को राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार  से सम्मानित किया।केंद्र ने  राष्ट्रीय निर्माता पुरस्कार 2024 के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की, जो सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन और नवाचार को चलाने में डिजिटल सामग्री निर्माताओं के योगदान को मान्यता देता है।

अन्य श्रेणियों में फिटनेस, गेमिंग, शिक्षा, भोजन, फैशन, तकनीक, यात्रा में सर्वश्रेष्ठ निर्माता शामिल हैं।
पीएम मोदी ने बेहद पॉपुलर यूट्यूबर रणबीर अलाहाबादी , बोट्स कंपनी के फाउंडर को सर्वश्रेष्ठ एंटरप्रेन्योर ,लोकप्रिय गायिका मैथिली ठाकुर को सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक राजदूत वर्ष पुरस्कार दिया। वहीं, उन्होंने जया किशोरी को सामाजिक परिवर्तन के लिए सर्वश्रेष्ठ रचनाकार का पुरस्कार प्रदान किया। पीएम मोदी ने इस दौरान ड्रू हिक्स को भी सम्मानित किया। उन्होंने ड्रू हिक्स को सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रदान किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने गेमिंग श्रेणी में निश्चय को सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर का पुरस्कार प्रदान किया। वहीं, सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और फिटनेस क्रिएटर का पुरस्कार अंकित बैयानपुरिया को मिला। पीएम मोदी ने शिक्षा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ रचनाकार का पुरस्कार नमन देशमुख को दिया।

यश, कैटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, कंगना राउत और रणवीर शौरी को 'फेवरेट सेलेब्रिटी क्रिएटर' श्रेणी में नामांकित किया गया है। इस सूची में सद्गुरु, फुटबॉलर सुनील छेत्री और निखिल कामत भी शामिल हैं।

युवा हस्तियों से क्या बोले पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर संबोधित करते हुए कहा कि जब समय बदलता है, जब नए युग की शुरुआत होती है तो उसके साथ कदम से कदम मिलाना ये देश का दायित्व होता है।आज भारत मंडपम में देश अपने उस दायित्वों को पूरा कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि आप वो लोग हैं जिन्होंने अपने लिए जगह बनाई है और यही कारण है कि आप भारत मंडपम में हैं। यही वह जगह है जहां जी-20 का आयोजन किया गया था। कंटेंट क्रिएटर्स के लिए मोटिवेशन बनेगा ये अवॉर्डः पीएम मोदी उन्होंने कहा कि भारत भारत का भविष्य आज कैसे निर्मित हो, इस पर चर्चा करने के लिए आप सभी यहां एकत्र हुए हैं।  प्रधानमंत्री ने कहा कि भविष्य में ये अवॉर्ड कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बहुत बड़ा मोटिवेशन बनेगा। उनके काम को एक बहुत बड़ी पहचान मिलने वाली है। आज जिन्हें ये अवॉर्ड मिले हैं उन विजेताओं को बधाई देता हूं।

बता दें कि सरकार ने पिछले महीने अपने नागरिक जुड़ाव मंच MyGov.in वेबसाइट के माध्यम से पुरस्कारों की घोषणा की थी।। पिछले महीने एक सोशल मीडिया पोस्ट में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय निर्माता पुरस्कार उन युवाओं की प्रतिभा का सम्मान करेगा जो नवाचार कर रहे हैं।
"सोशल मीडिया ने लोगों के कौशल और प्रतिभा को दिखाने में बहुत मदद की है। भारत में युवा कंटेंट क्रिएशन के क्षेत्र में कमाल कर रहे हैं। उनकी प्रतिभा का सम्मान करने के लिए,राष्ट्रीय निर्माता पुरस्कार शुरू किया गया है," पीएम मोदी ने पिछले महीने एक्स पर पोस्ट किया था।


 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments