माफिया मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी आईपीएल 2024ः राजस्थान रॉयल्स ने डेल्ही कैपिटल्स को 12 रनों से हराया बांदा मेडिकल कॉलेज में मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत कंगना रनौत पर आपत्तिजनक पोस्ट करना भारी पड़ा ...सुप्रिया श्रीनेत का टिकट कटा ED ने कोर्ट से अरविंद केजरीवाल की मांग 7 दिन की रिमांड कोर्ट में बोले सीएम केजरीवाल, ED का मकसद था गिरफ्तार करना आज है विक्रम संवत् 2080 के फाल्गुन मास ( फागुन) के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि रात 08:20 तक बजे तक यानी शुक्रवार 29 मार्च 2024
Turkey Earthquake : भूकंप में अब तक करीब 20,000 लोगों की मौत, भारतीय टीम ने बचाई 6 साल की बच्ची की जान

Turkey Earthquake

आपदा

Turkey Earthquake : भूकंप में अब तक करीब 20,000 लोगों की मौत, भारतीय टीम ने बचाई 6 साल की बच्ची की जान

आपदा///Ankara :

भूकंप से प्रभावित तुर्की में कई इलाकों में लोगों तक राहत सामग्री नहीं पहुंची है। ऐसे में भारत की ओर से शुरू किया गया ‘ऑपरेशन दोस्त’ वहां खासी मदद पहुंचा रहा है। भारतीय सेना वहां लोगों को बचा रही है।

Turkey Earthquake : 

भूकंप से तबाह हुए तुर्की और सीरिया में करीब 20 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। प्रभावित इलाकों में भारतीय के राष्ट्रीय आपदा राहत दल (एनडीआरएफ)  ने लोगों को बचाने के लिए वहां दिन-रात एक कर दिया है। भारत की एनडीआरएफ टीम कई खोजी कुत्तों के साथ ग्राउंड जीरो पर बचाव और राहत अभियान चला रही है। गुरुवार को एनडीआरएफ ने वहां 6 साल की बच्ची को मलबे से निकालकर बचाया। इस घटना का वीडियो सामने आया है।
इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बच्ची कंबल में लिपटी हुई है। उसे एक खास उपकरण के साथ मजबूती से सुरक्षा प्रदान की गई, वहीं एक डॉक्टर बच्ची की तबीयत जांच रहा है। पीले हेलमेट में लोग उस बच्ची को धीरे से स्ट्रेचर पर ले जाते हैं। 
इस ऑपरेशन का वीडियो भारतीय गृह मंत्रालय के ट्विटर हैंडिल पर भी शेयर किया गया। वीडियो के कैप्शन के मुताबिक, तुर्किए में एनडीआरएफ की टीम द्वारा छह साल की बच्ची को एक ढही हुई इमारत के मलबे से निकाला गया। टीम उसे सुरक्षित बाहर निकालने में सफल रही। यह सब उस देश में हुआ, जहां 6 फरवरी को भूकंप के तीव्र झटकों ने व्यापक तबाही मचाई थी। 
टीमों के पास राशन, टेंट और अन्य रसद पर्याप्त
सूत्रों के अनुसार एनडीआरएफ की टीमें लगभग दो सप्ताह तक खुद को वहीं बनाए रख सकती हैं क्योंकि उनके पास राशन, टेंट और अन्य रसद पर्याप्त मात्रा में हैं। भारत ने अपने बचावकर्मियों को तुर्की की अत्यधिक ठंडी जलवायु में काम करने के लिए सर्दियों के विशेष कपड़े मुहैया कराए हैं। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments