आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
न वंदे भारत, न अमृत भारत...फिर ये कौन सी ट्रेन थी, एक झलक पाने को उमड़ी भीड़

ट्रांस्पोर्ट

न वंदे भारत, न अमृत भारत...फिर ये कौन सी ट्रेन थी, एक झलक पाने को उमड़ी भीड़

ट्रांस्पोर्ट/रेलवे/Bihar/Patna :

बिहार के किशनगंज रेलवे स्टेशन पर एक ऐसी ट्रेन गुजरी, जिसकी एक झलक पाने के लिए लोग तीन घंटे तक इंतजार करते रहे। यह ट्रेन न तो वंदे भारत एक्सप्रेस थी और न ही हाल ही में लॉन्च की गई अमृत भारत ट्रेन। इतना ही नहीं, रेलवे प्रशासन ने शनिवार को ही आम नागरिकों को इस ट्रेन के संबंध में सावधान रहने और ट्रैक से दूर रहने की चेतावनी दी थी।

किशनगंज रेलवे स्टेशन पर सुबह से और दिन की अपेक्षा ज्यादा चहल-पहल रविवार को देखने को मिली। वजह थी एक ट्रेन, जिसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे लेकिन कोहरा होने की वजह से ट्रेन नहीं आई। यह ट्रेन न तो वंदे भारत एक्सप्रेस थी और न ही बहुत अमृत भारत ट्रेन। यह एक खास ट्रेन थी जिसकी एक झलक पाने के लिए लोग बेताब थे।
दरअसल, किशनगंज रेलवे स्टेशन से 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल रन हुआ। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे एनजेपी से लेकर मालदा तक इसका ट्रायल रन किया गया। रेलवे के तकनीकी एक्सपर्ट की टीम भी ट्रेन में मौजूद थी। भविष्य में इस रूट पर हाई स्पीड ट्रेन का परिचालन शुरू किया जा सके, इसको लेकर ट्रायल किया गया। रेल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में इस रूट पर अधिकतम 120 किलोमीटर प्रतिघंटे ट्रेन गुजरती हैं। गति सीमा को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के बदलाव इस मार्ग पर किए गए हैं। जांच के लिए आज ट्रायल रन किया गया।
रेल प्रशासन की ओर से शनिवार को ही ट्रायल रन के संबंध में आम नागरिकों को सावधान रहने के लिए कहा गया था। ट्रायल रन देखने और ट्रेन की एक झलक पाने के लिए लोगों में काफी कौतुहल देखा गया। ट्रेन का ट्रायल सुबह साढ़े नौ बजे होना था लेकिन सुबह कोहरे की वजह से ट्रेन साढ़े 12 बजे आई। लेकिन लोग ट्रैक किनारे डटे रहे। संवेदनशील इलाका होने की वजह से सुरक्षा एजेंसियों की भी खासी नजर थी।
जल्द ही किशनगंज से गुजरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
राजधानी पटना से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच जल्द ही वंदे भारत शुरू होने की संभावना है। यह ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से किशनगंज, कटिहार होकर राजधानी पटना तक चलेगी। किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, अररिया जिले के रेल यात्री इस ट्रेन का लाभ उठा सकेंगे। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, नई वंदे भारत ट्रेन 471 किमी का सफर नौ घंटे में तय करेगी। बिहार में दो वंदे भारत पटना-रांची और पटना-हावड़ा पहले ही चल रही हैं। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments