आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी गुरुवार, 18 जुलाई 2024
चिली को 14-0 से हरा नीदरलैंड्स ने बनाया विश्व रिकॉर्ड ; तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का 12-0 का रिकॉर्ड 

स्पोर्ट्स

चिली को 14-0 से हरा नीदरलैंड्स ने बनाया विश्व रिकॉर्ड ; तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का 12-0 का रिकॉर्ड 

स्पोर्ट्स/हॉकी/Odisha/Bhubaneswar :

 पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के एकतरफा मुकाबले में नीदरलैंड्स ने चिली को 14-0 से रौंदकर उसकी क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की सभी उम्मीदें समाप्त कर दीं। 

कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में जिप जैनसेन (छठे, 29वें, 34वें, 44वें) ने नीदरलैंड के लिये चार गोल किये जबकि कप्तान थिएरी ब्रिंकमैन (25वां, 33वां, 58वां) ने तीन गोल जमाये। कोएन बिजेन ने विजेता टीम के लिये दो गोल किये जबकि डर्क डी विल्डर, थिज्स वैन डैम, पीटर्स टेरेंस, ब्लोक जस्टेन और टेन बीन्स ने एक-एक गोल किया। अपना पहला विश्व कप खेल रही चिली के पास तीन बार की चैंपियन नीदरलैंड्स का कोई जवाब नहीं था। जैनसेन ने छठे मिनट में गोल करके इस ऐतिहासिक जीत की शुरुआत कर दी और हर गोल के साथ चिली क्वार्टरफाइनल से दूर होता गया।

तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का  रिकॉर्ड 
नीदरलैंड ने चिली को 14-0 से हराकर विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल की। उसने ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कंगारू टीम ने 2010 में नई दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12-0 से जीत हासिल की थी।

नीदरलैंड का सीधे  क्वार्टरफाइनल में प्रवेश 
नीदरलैंड तीन मैचों में तीन जीत हासिल करके पूल-सी से सीधा क्वार्टरफाइनल में पहुंच गयी है जबकि क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर मौजूद मलेशिया और न्यूजीलैंड को क्रॉसओवर मुकाबले खेलने होंगे। पूल स्टेज के अपने सभी मुकाबले हारने के कारण चिली की क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो गयी हैं और अब वह नौवें से 16वें स्थान के लिये होने वाले मुकाबलों में हिस्सा लेगी।
 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments