आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
कांग्रेस की नयी सूची जारी लेकिन अमेठी और रायबरेली की सीटों पर अब भी चुप्पी..!

राजनीति

कांग्रेस की नयी सूची जारी लेकिन अमेठी और रायबरेली की सीटों पर अब भी चुप्पी..!

राजनीति//Uttar Pradesh /Lucknow :

कुछ लोकसभा सीट बहुत ही खास होती हैं। कई बार एक व्यक्ति विशेष या एक ही परिवार का उन सीटों पर वर्चस्व होने के कारण विशिष्ट हो जाती हैं। ये लोग उस सीट से हारते हैं या जीतते हैं तो खबरों में छाये रहते हैं। ऐसी लोकसभा सीट हैं अमेठी और रायबरेली।

पिछली बार उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण सीट अमेठी राहुल गांधी हार गये थे लेकिन वे केरल के वायनाड से निर्वाचित होने के कारण सांसद बन गये थे। इस बार उन्होंने अमेठी से स्मृति इरानी के विरुद्ध चुनाव लड़ने का मन नहीं बनाया। उधर, पारंपरिक तौर पर गांधी परिवार की रही रायबरेली से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को उत्तर प्रदेश में यही एकमात्र सीट मिली थी। अब चूंकि सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा सदस्य के तौर पर चुनाव जीत गये हैं तो रायबरेली की सीट रिक्त हो चुकी है। लेकिन, कांग्रेस को अब तक इस सीट के लिए सुयोग्य उम्मीदवार नहीं मिल सका है। फिलहाल कांग्रेस ने अपनी ओर से प्रत्याशियों की एक और सूची जारी कर दी है लेकिन वह अमेठी और रायबरेली से अब तक किसी को भी चुनाव में नहीं उतार सकी है।  

उल्लेखनीय है कि बुधवार को कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश को लेकर प्रत्याशियों की नई सूची जारी की लेकिन इस सूची में अमेठी और रायबरेली का नाम नहीं है। यह पहला मौका है जब कांग्रेस के गढ़ की सीटों में अब तक प्रत्याशियों का एलान नहीं किया गया है। इधर पार्टी के स्थानीय नेताओं का कहना है कि अभी उम्मीद खत्म नहीं हुई है। रायबरेली से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ाने के लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है।
स्थानीय नेताओं को उम्मीद है कि इन दोनों सीटों पर नामांकन के अंतिम दिन प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी। इनका कहना है कि प्रियंका के नहीं आने पर भी रायबरेली सीट पर पूरी दमदारी से चुनाव लड़ा जाएगा। यह सीट किसी भी कीमत पर दूसरे के खाते में नहीं जाने दी जाएगी। हालांकि इन दोनों सीटों पर पार्टी से जुड़ी दो महिला वरिष्ठ नेता भी चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी हैं। इसमें एक राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय हैं तो दूसरी प्रदेश में पार्टी के महत्वपूर्ण पदों पर रही हैं।
युवा कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष अंकित तिवारी का कहना है कि भाजपा सरकार में बेरोजगारी, महंगाई, तानाशाही चरम पर है। इसके खिलाफ युवा मतदाताओं के बीच में जाकर उनसे संवाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही अमेठी जिले से लोकसभा प्रत्याशी के नाम की घोषणा की जाएगी।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments