भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
10वीं-12वीं के छात्रों के लिए सीबीएसई का नया फरमान: किसान आंदोलन को लेकर नई एडवाइजरी

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

10वीं-12वीं के छात्रों के लिए सीबीएसई का नया फरमान: किसान आंदोलन को लेकर नई एडवाइजरी

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Delhi/New Delhi :

देशभर में 15 फरवरी से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई ने नया फरमान जारी किया है। एग्जाम सेंटर जाने से पहले अभ्यर्थी सीबीएसई की नई गाइडलाइन जरूर पढ़े लें।

देशभर में 15 फरवरी से सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। इस बार 39 लाख अभ्यर्थी 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में बैठेंगे। इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक नया फरमान जारी किया है। अगर आप बोर्ड एग्जाम देने जा रहे हैं तो सीबीएसई की नई एडवाइजरी जरूर पढ़ लें।
पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं। इसे लेकर दिल्ली समेत आसपास के राज्यों में वाहनों का लंबा जाम लग रहा है। साथ ही बॉर्डर भी सील कर दिए गए हैं। किसानों के आंदोलन को देखते हुए सीबीएसई ने स्कूलों, बोर्ड एग्जाम में बैठने वाले परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों के लिए एजवाइजरी जारी की है। इसके तहत सीबीएसई ने परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को घर से समय से पहले निकलने की अपील की है। उन्होंने अभ्यर्थियों को 10 बजे तक एग्जाम सेंटर पहुंचने का सुझाव दिया है।
एग्जाम के लिए घरों से जल्दी निकलें अभ्यर्थी
सीबीएसई ने अपने सुझाव में कहा कि दिल्ली में मौजूदा स्थिति की वजह से यातायात संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिससे आपको एग्जाम सेंटर पहुंचने में देरी हो सकती है। इसलिए सभी परीक्षार्थियों से अपील है कि वे घरों से जल्दी निकलें, ताकि आप समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें।
मेट्रो सेवाओं का करें इस्तेमाल
सीबीएसई ने छात्र-छात्राओं को सड़क के बजाए मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने की सलाह दी है। उन्होंने छात्रों से अनुरोध किया है कि वे परीक्षा सेंटर पर हर हाल में 10 बजे या उससे पहले तक पहुंच जाएं। एग्जाम सेंटरों के अंदर उन्हीं छात्र-छात्राओं को जाने की अनुमति मिलेगी, जो 10 बजे तक प्रवेश कर लेंगे।
परीक्षा केंद्र पर हर हाल में 10 बजे तक पहुंच जाएं
सीबीएसई ने स्कूलों से कहा कि वे छात्रों और उनके परिजनों का मार्गदर्शन करें। आपको बता दें कि पूरे देश में गुरुवार की सुबह 10.30 बजे से परीक्षा शुरू होगी, इसलिए छात्रों को 10 बजे या उससे पहले परीक्षा सेंटर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments