TMC को वोट देने से अच्छा है कि BJP को देंः कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी IPL 2024 : चेन्नई पर पंजाब की लगातार पांचवीं जीत, प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें कायम आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि सम्पूर्ण दिवस यानी गुरुवार 02 मई 2024
Pan Card Aadhar Card Link : राहत की खबर... आधार को पैन से लिंक करने की मिल गई मोहलत, चेक करें ऑनलाइन स्टेटस और आवेदन प्रक्रिया

अब आधार और पेन को लिंक करने की तारीख आगे बढ़ा दी गयी है

आर्थिक

Pan Card Aadhar Card Link : राहत की खबर... आधार को पैन से लिंक करने की मिल गई मोहलत, चेक करें ऑनलाइन स्टेटस और आवेदन प्रक्रिया

आर्थिक//Delhi/New Delhi :

Pan Card Aadhar Card Link : सरकार ने पैन से आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख को तीन महीने आगे बढ़ा दिया गया है यानी कि अब इनके लिंकिंग की आखिरी तारीख 30 जून, 2023 हो गई है।

अगर आपने अब तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपके लिए थोड़ी राहत की खबर आई है। सरकार ने पैन से आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख को तीन महीने आगे बढ़ा दिया गया है। यानी कि अब इनके लिंकिंग की आखिरी तारीख 30 जून, 2023 हो गई है। ऐसे में अगर आपने यह काम नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द पूरा कर लें।  

आपका आधार पैन कार्ड से लिंक है या नहीं इसके लिए आज हम आप इसकी चेक स्टेटस प्रक्रिया के बारे में इस आर्टिकल में जान सकते हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

कैसे चेक करें स्टेटस
आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक है या नहीं इसे ऑनलाइन तरीके से जाना जा सकता है। इसके लिए बस कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके लिंक स्टेटस को जाना जा सकता है।
1. सबसे पहले आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं।
2. होमपेज पर क्विक लिंक्स चुनें, जिसमें लिंक आधार स्टेटस का विकल्प चुनें। 
3. लिंक आधार स्टेटस विकल्प को चुनने के बाद पैन और आधार नंबर डालें, जिसके बाद एक पॉप-अप संदेश दिखाई देगा।
4. अगर आधार और पैन लिंक हैं, तो संदेश आएगा- आपका पैन पहले से ही दिए गए आधार से जुड़ा हुआ है। अगर नहीं तो एक मैसेज आएगा- पैन आधार से लिंक नहीं है।
5. इसके बाद आधार को पैन से जोड़ने के लिए ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें, जिसके बाद मैसेज आएगा आधार-पैन लिंकिंग अनुरोध सत्यापन के लिए यूआईडीएआई को भेज दिया गया है।
6. ‘लिंक आधार स्टेटस’ पर क्लिक करके बाद में स्थिति की जांच करें।

एसएमएस के जरिए भी जांच सकते हैं स्टेटस
अगर आप वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया में नहीं जाना चाहते हैं तो एसएमएस के जरिए भी इसके स्टेटस की जांच की जा सकती है। इसके लिए करदाता को 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद आधार पैन से जुड़ा है या नहीं, इसकी जानकारी मिल जाएगी।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments