ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
अब दुश्मनों की खैर नहीं..! चीन, पाक सीमा पर तैनाती के लिए सेना खरीदेगी 307 एटीएजीएस हॉवित्जर तोप 

चीन और पाकिस्तान सीमा तैनात होंगी 307 एटीएजीएस हॉवित्जर तोप 

सेना

अब दुश्मनों की खैर नहीं..! चीन, पाक सीमा पर तैनाती के लिए सेना खरीदेगी 307 एटीएजीएस हॉवित्जर तोप 

सेना/थल सेना/Delhi/New Delhi :

रक्षा क्षेत्र में मेक-इन-इंडिया की दिशा में प्रमुख कदम उठाते हुए रक्षा मंत्रालय को भारतीय सेना से चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर तैनाती के लिए 307 उन्नत टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) खरीदने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। 

भारत-चीन सीमा एलएसी और पाकिस्तान सीमा पर भारतीय सेना अपनी तोपखाने की क्षमताओं को विस्तार करने पर काम कर रही है। रक्षा क्षेत्र में ‘मेक-इन-इंडिया’ की दिशा में प्रमुख कदम उठाते हुए, रक्षा मंत्रालय को भारतीय सेना से चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर तैनाती के लिए 307 उन्नत टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) खरीदने का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है।
जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद
रक्षा मंत्रालय को भारतीय सेना से 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है और इस पर चर्चा चल रही है। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि इसे जल्द ही मंजूरी मिलने और सुरक्षा पर कैबिनेट समिति द्वारा मंजूरी के लिए भेजे जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि स्वदेशी हॉवित्जर के लिए यह पहला ऑर्डर होगा, जो करीब 50 किलोमीटर दूर तक निशाना साध सकता है और माना जाता है कि यह अपनी श्रेणी में सबसे अच्छी तोप है।
विभिन्न स्थानों पर तोप का परीक्षण
सेना विभिन्न ऊंचाई और इलाकों में तोप का परीक्षण कर रही है। अधिकारियों ने कहा कि उपयोगकर्ताओं द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार उन्हें अपग्रेड किया गया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा दो निजी फर्मों के साथ कच्चे होवित्जर की तकनीक और जानकारी साझा की गई है और वे 320 से अधिक उच्च गतिशीलता वाले वाहनों सहित बलों को सिस्टम की आपूर्ति करेंगे।

डीआरडीओ की भूमिका अहम
पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में 26 अप्रेल से 2 मई के बीच 155एमएम 52 कैलिबर एडवांस्ड टोएड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) का परीक्षण पूरा किया गया। आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टैब्लिशमेंट (एआरडीई) पुणे अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के साथ एटीएजीएस के डिजाइन और विकास के लिए डीआरडीओ की नोडल प्रयोगशाला है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments