आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
हरियाणा सीएम बोले, नूंह में  श्रावण के आखिरी सोमवार को यात्रा की परमिशन नहीं... विहिप ने कहा, हमें जरूरत नहीं, यात्रा 11 बजे शुरू होगी

सामाजिक

हरियाणा सीएम बोले, नूंह में श्रावण के आखिरी सोमवार को यात्रा की परमिशन नहीं... विहिप ने कहा, हमें जरूरत नहीं, यात्रा 11 बजे शुरू होगी

सामाजिक//Haryana/Gurugram :

28 अगस्त को फिर से ब्रजमंडल यात्रा निकाली जा रही है। इसको लेकर सीएम मनोहर लाल ने बयान दिया है। इसके बाद विहिप प्रवक्ता विनोद बंसल ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी है।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कहा कि 28 अगस्त को नूंह में दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने की परमिशन नहीं दी गई है। नूंह में एक महीना पहले ही हिंसक घटना हुई है, उसको लेकर सावधानी रखने की जरूरत है। मंदिरों में पूजा-अर्चना करना सबका अधिकार है। उन्हें श्रद्धा के अनुसार छूट मिलनी चाहिए।
खट्टर ने ये भी कहा कि हमने लोगों से अपील भी की है कि वे नूंह की तरफ यात्रा करने से बचें और अपने नजदीकी मंदिरों में ही जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना करें। सुरक्षा रखना सरकार का दायित्व है। लॉ एंड ऑर्डर बना रहे, यह सरकार की कोशिश है। इससे पहले नूंह प्रशासन भी यात्रा की परमिशन से इनकार कर चुका है। 
नूंह में धारा 144 लगाई गई
तनाव को देखते हुए यात्रा से एक दिन पहले, रविवार को ही नूंह में धारा 144 लगा दी गई। स्कूल-कॉलेज और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 28 अगस्त तक बंद हैं। पुलिस ड्रोन से निगरानी कर रही है। उधर, यात्रा से एक दिन पहले रविवार को नूंह शहर के सारे बाजार बंद रहे। सड़कों पर भी लोग कम नजर आए। मुस्लिम समुदाय की ओर से जिले के गांवों में अपील की गई कि सोमवार, यात्रा वाले दिन समुदाय से जुड़े लोग अपने घरों में ही रहें।
सीएम के बयान पर वीएचपी का पलटवार
नूंह में 31 जुलाई को अधूरी रह गई ब्रजमंडल यात्रा पूरी करने संबंधी सवाल पर विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा- 28 अगस्त को सुबह 11 बजे यात्रा की शुरुआत करेंगे। यात्रा की परमिशन लेने का सवाल ही नहीं उठता। 28 को सावन का आखिरी सोमवार है और हर श्रद्धालु का अधिकार है कि वह अपने इष्ट का जलाभिषेक करे। उन्होंने कहा कि यह एक धर्मपरायण देश है, यहां किसी भी यात्रा के लिए परमिशन नहीं ली जाती। बंसल ने सवाल किया कि क्या कभी कुंभ के लिए परमिशन ली जाती है?
आलोक कुमार बोले- यात्रा को छोटा करेंगे मगर छोड़ेंगे नहीं
विहिप नेता आलोक कुमार ने कहा है कि 31 जुलाई को यात्रा बीच में छूट गई थी। उसे सावन के सोमवार को पूरा करना जरूरी है। 28 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है। हमें मालूम हैं कि नूंह में ळ-20 देशों की मीटिंग होने वाली है जिसमें 27 देशों के लोग आ रहे हैं। मेवात का इलाका संवेदनशील है इसलिए हम उस यात्रा को छोटा करेंगे, लेकिन छोड़ेंगे नहीं। 
आलोक कुमार ने कहा कि 28 अगस्त को यात्रा पूरी की जाएगी और मैं खुद उसमें जाऊंगा। यह यात्रा पूर्वनिर्धारित प्रोग्राम के अनुसार नलहरेश्वर मंदिर से शुरू होगी और फिरोजपुर झिरका होते हुए सिंगार तक जाएगी। यात्रा में शामिल श्रद्धालु तीनों जगह जल चढ़ाएंगे। राज्य में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति से जुड़े सवाल पर वीएचपी नेता ने सवालिया लहजे में कहा- सरकार क्यों होती है? सरकार इसलिए नहीं होती कि लोगों के धार्मिक कामकाज रोक दे बल्कि सरकार इसलिए होती है कि लोग निश्चिंत होकर, सुरक्षित रहकर अपने धार्मिक आयोजन पूरे कर सकें।
नूंह में ड्रोन से नजर
सोमवार को ब्रजमंडल यात्रा निकालने के ऐलान को लेकर नूंह में पुलिस हाईअलर्ट पर है। पुलिस की ओर से संवेदनशील इलाकों की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। नूंह जिला पुलिस के डीएसपी (हेडक्वार्टर) सुरेंद्र ने कहा कि हिंदू संगठनों की तैयारी को ध्यान में रखते हुए ड्रोन से इलाकों पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा पुलिस के जवान मैन्युअली भी जांच कर रहे हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments