ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
उत्तर कोरिया ने बना डाली बवाल मिसाइल: जापान से लेकर अमेरिका तक घबराया

सेना

उत्तर कोरिया ने बना डाली बवाल मिसाइल: जापान से लेकर अमेरिका तक घबराया

सेना/वायुसेना// :

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद दक्षिण कोरिया और जापान के साथ युद्धाभ्यास किया है। इस दौरान तीनों देशों की नौसेनाओं ने उत्तर कोरियाई मिसाइलों को हवा में ही मार गिराने का अभ्यास किया। उत्तर कोरिया ने बुधवार को ही परमाणु हमला करने में सक्षम एक इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।

उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने पूर्वी तट से अत्याधुनिक ह्वासोंग-18 मिसाइल को दागा था। उत्तर कोरिया का यह दावा है कि ह्वासोंग-18 मिसाइल अमेरिका तक परमाणु हमला करने में सक्षम है। अमेरिका, उत्तर कोरिया के इसी दावे को लेकर टेंशन में है। इस बीच अमेरिकी नौसेना ने दक्षिण कोरिया और जापान के साथ मिसाइल रोधी अभ्यास भी किया है।
मिसाइल का नाम ह्वासोंग-18
बुधवार को लॉन्च की गई उत्तर कोरिया की इस मिसाइल का नाम ह्वासोंग-18 है। यह ठोस ईंधन से चलने वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) है। उत्तर कोरिया के जनरल मिसाइल ब्यूरो ने 12 जुलाई को ह्वासोंग-18 को लॉन्च कर इसे परमाणु युद्ध की आशंका के खिलाफ अपनी रक्षात्मक तैयारी करार दिया। यह उत्तर कोरिया की सबसे ताकतवर मिसाइल भी है।
ह्वासोंग-18 मिसाइल की रेंज क्या है?
उत्तर कोरिया ने दावा किया कि ह्वासोंग-18 मिसाइल की रेंज 15000 किमी तक है। बुधवार को टेस्ट के दौरान यह मिसाइल 6,648.4 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंची और 1001.2 किलोमीटर की दूरी तय की।
ह्वासोंग-18 को अमेरिका पहुंचने में कितना समय लगेगा
विशेषज्ञों का दावा है कि अगर ह्वासोंग मिसाइल को हाई एंगल पर लॉन्च किया गया तो यह 12,875 किमी से अधिक की यात्रा आसानी से करने में सक्षम होगी। ऐसे में इसे अमेरिका पहुंचने में संभवतः एक घंटे और 14 मिनट का समय लगेगा। 
कितनी शक्तिशाली है उत्तर कोरिया की सेना
ग्लोबल फायर इंडेक्स के 145 देशों की सूची में उत्तर कोरिया 34 नंबर पर है। हालांकि, थलसेना के मामले में उत्तर कोरिया टॉप 5 देशों में शुमार है। उत्तर कोरिया की सेना में कुल 120000 एक्टिव सैनिक हैं। इसके अलावा 60000 लाख रिजर्व सैनिक हैं। उत्तर कोरिया ने अर्धसैनिक बलों में भी 200000 जवानों को तैनात कर रखा है।
उत्तर कोरियाई सेना के पास कितने हथियार
उत्तर कोरियाई सेना के पास कुल 6645 टैंक हैं, इनमें से सिर्फ 3987 टैंक ही इस्तेमाल के लायक हैं। इसके अलावा 5000 सेल्फ प्रोपेल्ड आर्टिलरी, 5000 टोड आर्टिलरी और 2920 रॉकेट लॉन्चर्स हैं। उत्तर कोरिया वायु शक्ति के मामले में काफी कमजोर है। उत्तर कोरियाई वायु सेना में कुल 474 एक्टिव विमान हैं। इनमें 229 लड़ाकू विमान, एक ट्रांसपोर्ट विमान, 85 ट्रेनर, 103 हेलीकॉप्टर और 10 अटैक हेलीकॉप्टर शामिल हैं।
उत्तर कोरियाई नौसेना की ताकत जानें
उत्तर कोरियाई नौसेना में कुल 60000 सैन्य कर्मी हैं। इस देश की नौसेना में 1 फ्रिगेट, 4 कॉरवेट्स, 35 पनडुब्बी, 169 पेट्रोल वेसल और 1 माइन स्वीपर शामिल है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments