आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
अब वायु प्रदूषण की भी जारी होगी भविष्यवाणी, एयर क्वालिटी फोरकास्ट सिस्टम लॉन्च

मौसम

अब वायु प्रदूषण की भी जारी होगी भविष्यवाणी, एयर क्वालिटी फोरकास्ट सिस्टम लॉन्च

मौसम//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेशवासियों से पर्यावरण को लेकर सावधानी बरतने की अपील की।

राजस्थान में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेशवासियों से पर्यावरण को लेकर सावधानी बरतने की अपील की। सीएम ने कहा कि इस साल विभिन्न योजनाओं के तहत 7 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे।
सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमें अब मौसम के पूर्वानुमान की तरह प्रदूषण का सटीक पूर्वानुमान मिलेगा। हमें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेना होगा। धरती मां ही हमारा एकमात्र आश्रय हैं। इसलिए हमें धरती मां को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना होगा। सीएम भजनलाल शर्मा ने यह विचार विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में व्यक्त किए। 
राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित समारोह में सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम नदी, पर्वत और वृक्षों को पूजते हैं। हमारे धर्म और संस्कृति में पर्यावरण को काफी महत्व दिया गया है। अमृता देवी बिश्नोई के बलिदान को याद करते हुए कहा कि हमें उनके सिद्धांतों का पालन करना होगा, ताकि पर्यावरण संरक्षण हो। भारतीय संस्कृति में कहा जाता है कि हमारा शरीर पांच तत्वों से बना है। इसलिए प्रकृति और पर्यावरण के बिना कुछ भी नहीं है। इस मौके पर सीएम ने बटन दबाकर एयर क्वालिटी फोरकास्ट सिस्टम की लॉन्चिंग की। इससे जयपुर शहरवासियों को अगले 3 दिन की वायु की गुणवत्ता की जानकारी मिल सकेगी। 
सीएम ने आईआईटी दिल्ली द्वारा अलवर को लेकर अध्ययन और आईआईटी जोधपुर द्वारा कोटा शहर के लिए किए गए अध्ययन की रिपोर्ट रिलीज की। साथ ही, पर्यावरण दिवस के विशेषांक का भी विमोचन किया। इस दौरान सीएम भजनलाल शर्मा ने यह भी कहा कि चादर ओढ़कर एसी को 18 डिग्री पर चलाने से बेहतर है कि हम एसी को 26 डिग्री पर चलाएं। 
मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण माह अभियान की शुरुआत का ऐलान किया और कहा कि वन क्षेत्रों में और बाहरी इलाकों में करीब 7 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि केवल पौधा लगाएं ही नहीं, उसे बचाएं भी। इस मौके पर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि पर्यावरण आज के परिप्रेक्ष्य में सबसे ज्वलंत विषय है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments