पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
एनटीए ने 1563 नीट परीक्षार्थियों के ग्रेस मार्क्स हटाये, 23 जून को वापस ली जायेगी परीक्षा..!

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

एनटीए ने 1563 नीट परीक्षार्थियों के ग्रेस मार्क्स हटाये, 23 जून को वापस ली जायेगी परीक्षा..!

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Delhi/New Delhi :

नीट परीक्षा में धांधली के आरोपों को लेकर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी हैं और इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यामी एनटीए ने एक बड़ा कदम उठाया है। इस ने कदम के तहत एनटीए मे नीट यूजी 2024 परीक्षा में दिये गये ग्रेस मार्क्स वापस ले लिये हैं। एनटीए ने 1563 स्टूडेंट्स का नीट स्कोरकार्ड रद्द कर दिया है। ये वे छात्र छात्राएं हैं, जिन्हें NEET Grace Marks दिए गए थे। अब इन बच्चों का नीट रिजल्ट कैंसिल कर दिया गया है।

नेशल टेस्टिंग एजेंसी ने सर्वोच्च न्यायालय में कहा है कि इन 1563 स्टूडेंट्स के लिए फिर से नीट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। एनटीए के वक्तव्य के अनुसार 30 जून से पहले इस Re NEET Exam का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। नीट री एग्जाम डेट 2024, 23 जून निर्धानित की गयी है।

इस तरह 1563 बच्चों का नीट रिजल्ट रद्द होने और इनके लिए नीट री-एग्जाम कराए जाने के बाद फाइनल स्कोर का असर पूरी नीट मेरिट लिस्ट पर पड़ेगा। इन बच्चों के मार्क्स बदलते ही इनकी नीट ऑल इंडिया रैंक भी बदलेगी। इसी के साथ पूरी NEET 2024 Merit List भी बदल जाएगी। इन परिस्थितियों में  लाखों बच्चों की रैंक पर असर पड़ेगा। ऐसे में एनटीए को फिर से NEET Rank List 2024 जारी करनी होगी।

एनटीए ने कहा है कि जिन स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं, अगर वो NEET 2024 Re-Exam में शामिल नहीं होते हैं, तो उनके बिना ग्रेस मार्क्स वाले अंक लागू होंगे। इस तरह अगर ग्रेस मार्क्स के साथ किसी को 715 अंक मिले हैं, लेकिन ग्रेस के बिना उसके अंक 640 हैं, तो 640 नंबर पर ही रैंक मिलेगी।

काउंसलिंग पर कोई रोक नहीं

उल्लेखनीय है कि इन सभी अपडेट्स के बावजूद सुप्रीम कोर्ट ने नीट काउंसलिंग 2024 पर रोक नहीं लगाई है। हालांकि, नीट यूजी काउंसलिंग में कोई अड़चन न आए, इसके लिए जल्द से जल्द नीट परीक्षा दोबारा ली जा रही है और एक सप्ताह के अंदर रिजल्ट की डेट भी तय कर दी गई है।

दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

गुरुवार को नीट पर सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 'मामले की जांच होगी और अगर कोई दोषी पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नीट की जांच के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है। पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी।' 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments