पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश

मौसम

राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश

मौसम//Rajasthan/Jaipur :

भीषण गर्मी से अब राहल मिलने वाली है। आखिरकार आषाढ़ माह के चौथे दिन यानी चतुर्थी तिथि को राजस्थान के द्वार पर बादल ने दस्तक दे दी है और कहा है कि मैं मानसून को ले आया हूं। मौसम विभाग ने भी इस बात को प्रमाणित करते हुए कहा है कि आज मंगलवार, 25 जून को मानसून ने राजस्थान में प्रवेश कर लिया है। दक्षिण पश्चिम मानसून ने राजस्थान में मेवाड़ और हाड़ौती के रास्ते प्रवेश किया है। 

राजस्थान में मानसून ने मौसम विभाग के अनुमान से पांच दिन देरी से प्रवेश किया है। मौसम विभाग ने पूर्व में 20 जून तक मानसून के आने की संभावना व्यक्त की थी लेकिन इसके बाद अपना बदलकर 25 जून कर दिया। इस बार मौसम विभाग का अनुमान सही निकला और उसके मानसून के राजस्थान में प्रवेश की अधिकृत घोषणा कर दी। मेवाड़ में मानसून के प्रवेश के साथ मेवाड़ क्षेत्र में चारों ओक बादला छा गये। बीती रात मेवाड़ क्षेत्र में मानसून पूर्व की बरसात देखने को मिली थी। 

मौसम विभाग ने बताया कि  पिछले 24 घंटे में जोधपुर ,बीकानेर, उदयपुर , भरतपुर , अजमेर,कोटा व जयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश रायपुर , पाली में 61 mm व पूर्वी राजस्थान के पचपहाड़, झालावाड़ तथा बड़ी सादड़ी, चित्तौड़गढ़ में  64 mm बारिश दर्ज की गई है। आज भी जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन व बारिश की गतिविधियां होने की प्रबल संभावना है। आज उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, जोधपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से मेघगर्जन-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा 27-29 जून को कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक आरएस शर्मा का कहना है कि जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों के दौरान कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने तथा उष्ण लहर तथा उष्ण रात्रि दर्ज होने होने की प्रबल संभावना है।
 

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments