पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू कांग्रेस छोड़ थामेंगे BJP का दामन एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टला, 21-22 अप्रैल को आने वाले थे टेस्ला के सीईओ ओडिशा नाव हादसे में 4 की डूबकर मौत, रेस्क्यू टीमें 7 लापता लोगों की कर रहीं खोज आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे बैतूल: ट्रक की टक्कर से पलटी सुरक्षाकर्मियों से भरी बस, चुनाव ड्यूटी करके लौट रहे थे जवान केरल में त्रिशूर पूरम उत्सव का जश्न, लोगों ने की आतिशबाजी पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए आपूर्ति करने वाली 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध पीएम नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में करेंगे जनसभा को संबोधित अमेरिका के ग्रीनबेल्ट स्थित पार्क में गोलीबारी, हाईस्कूल के पांच छात्र घायल आज महाराष्ट्र में नांदेड़ और परभणी में पीएम मोदी की रैली, करेंगे जनसभा को संबोधित कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 20 अप्रैल को भागलपुर में करेंगे रैली प्रियंका गांधी आज 20 अप्रैल को करेंगी केरल का दौरा IPL 2024: लखनऊ ने घरेलू मैदान में चेन्नई को हराया पहले चरण में रात 9 बजे तक 62.37% वोटिंग, 102 सीटों पर हुआ चुनाव ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
एक बार फिर IVF चर्चा में ,इसी तकनीक के ज़रिये 58 वर्ष की उम्र में प्रेग्नेंट हुईं पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की माँ

दिवंगत पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला अपने माता पिता के साथ

साइंस

एक बार फिर IVF चर्चा में ,इसी तकनीक के ज़रिये 58 वर्ष की उम्र में प्रेग्नेंट हुईं पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की माँ

साइंस//Punjab/Chandigarh :

दिवंगत पंजाबी सिंगर शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ ​​​​सिद्धू मूसेवाला इस दुनिया में नहीं हैं। लेकिन उनके चाहने वालों के लिए खुशखबरी है। सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर 58 साल की उम्र में प्रेंग्नेट हैं और अगले महीने उनके घर नन्हे बच्चे की किलकारी  गूंजने वाली है।इस खबर से एक बार फिर तकनीक चर्चा में आ गयी है। 

पारिवारिक सूत्रों के अनुसार, दिवंगत पंजाबी संगीतकार शुभदीप सिंह सिद्धू, जिन्हें सिद्धू मूसेवाला के नाम से जाना जाता है, के माता-पिता कथित तौर पर एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं। सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर 58 साल की उम्र में आईवीएफ (IVF) के जरिए प्रेंग्नेट हैं और अगले महीने उन्हें गहर नन्हे बच्चे की किलकारी गूंजने वाली है। सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर प्रेंग्नेट और बच्चे को जन्म देने वाली है। मूसेवाला की मां चरण कौर जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं। पारिवारिक सूत्रों ने इस खबर की पुष्टि की। उनके पिता साठ वर्ष के हैं और उनकी माँ अट्ठावन वर्ष की हैं।

क्या है IVF तकनीक 
बच्चा न होने की वजह से परेशान कपल्स या किसी भी हेल्थ इश्यूज से जूझ रहीं महिलाओं के लिए टेस्ट ट्यूब बेबी एक उम्मीद की किरण है। महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब होता है, जो गर्भधारण करने के लिए एग और स्पर्म को मिलाकर ओवरी तक पहुंचाता है।

एग और स्पर्म को मां के गर्भ में विकसित करने की बजाय लेबोरेटरी में विकसित करने की प्रोसेस ही इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ कहलाती है। इस तरह तैयार भ्रूण को फाइन प्लास्टिक ट्यूब के जरिए महिला के गर्भाशय में प्रतिरोपित किया जाता है। इस प्रोसेस को लगभग दो से तीन हफ्ते का समय लगता है। इनमें स्टैंडर आईवीएफ, इक्सी और इस्सी पद्धति टेक्निक है। 

क्यों लिया यह फैसला 

दरअसल सिद्धू मूसेवाला अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था और उसकी हत्या के बाद उसके बुजुर्ग माता-पिता का कोई सहारा इस दुनिया में नहीं रह गया।  जिसके बाद बेऔलाद जिन्दगी ना जीना पड़े उनकी मां ने आई.वी.एफ. के माध्यम से गर्भवती हुई है और अगले महीने यानी मार्च में बच्चे को जन्म देने वाली है।  घर में नए मेहमान के आने को लेकर सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता दोनों काफी खुश हैं।  सिद्धू मूसेवाला के पिता ने कहा कि हम भगवान के शुक्रगुजार हैं कि हमारे आंगन में नई जिंदगी आ रही है। 

गौरतलब है कि 29 मई, 2022 को पंजाब के मनसा जिले में मूसेवाला की उनकी थार कार पर 2 कारों में सवार शूटरों ने 30 राउंड से ज्यादा फायरिंग कर हत्या कर दी थी।  अस्पताल ले जाने के बावजूद, चिकित्सा सहायता मिलने से पहले ही उन्होंने दम तोड़ दिया।गोलीकांड के बाद हमले की जिम्मेदारी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार ने ली। फिलहाल मामले में विदेश में बैठे गैंगस्टर सचिन विश्नोई और गोल्डी बराड़ अब तक पुलिस की पकड़ से बाहर हैं।  जिनकी पुलिस को तलाश है। 
 मूसेवाला की हत्या के बाद से, उसके माता-पिता अपने बेटे के लिए न्याय मांगने के लिए एक आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने मनसा से कांग्रेस के टिकट पर पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन असफल रहे।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments