जुलाई के अंत में BJP शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों की होगी मीटिंग- सूत्र उत्तराखंड में मॉनसून अलर्ट, बारिश की संभावना, यात्रियों को सतर्क रहने की चेतावनी J-K: डोडा जिले में आधी रात सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई गोलीबारी, सेना शुरू की तलाशी बिहार: सारण जिले के रसूलपुर में ट्रिपल मर्डर, 2 नाबालिग बेटी और पिता की चाकू मारकर हत्या बांग्लादेश: नौकरियों में आरक्षण का विरोध, 6 प्रदर्शनकारियों की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद आज से अपना राजनीतिक दौरा शुरू करेंगी शशिकला केजरीवाल की जमानत अर्जी पर आज अदालत में जवाब दाखिल कर सकती है CBI CM योगी आज मंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग, विधानसभा उपचुनाव को लेकर होगी चर्चा ध्य प्रदेश के चर्चित जस्टिस रोहित आर्य ने भाजपा का दामन थामा प्रशिक्षु आईएएस पूजा खेडकर के विरुद्ध सख्ती, ट्रेनिंग रद्द कर वापस भेजा गया मसूरी अकादमी..! बदले में पूजा ने पुणे डीएम पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप हरभजन, युवराज सिंह और रैना मुश्किल में, पैरा एथलीट्स का उड़ाया था मजाक..FIR दर्ज आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की दशमी तिथि रात 08:33 बजे तक तदुपरांत एकादशी तिथि प्रारंभ यानी मंगलवार, 16 जुलाई 2024
बिपरजाॅय: गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी, दमन में 15 जून तक धारा 144 लागू

मौसम

बिपरजाॅय: गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी, दमन में 15 जून तक धारा 144 लागू

मौसम//Gujarat/Ahemdabad :

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय बेहद खतरनाक रूप ले रहा है। किसी भी समय इसके गुजरात के तटीय इलाके में पहुंचने की संभावना है। इसे लेकर कई तरह के एहतियाती कदम उठाए गए हैं।

अरब सागर में सक्रिय हुआ चक्रवात बिपरजॉय गंभीर हो गया है। मौसम विभाग ने ताजा जानकारी में बताया है कि अभी वीएससीएस (बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) बिपरजोय जखाऊ बंदरगाह से 360 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है। इसके 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने की संभावना है। बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के बढ़ते खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र के पालघर जिला प्रशासन ने चेतावनी जारी की है और 13 जून से लेकर 15 जून तक लोगों के समुद्र तट के पास आवागमन पर पूरी तरह पाबंदी लगाई है। 
दमन के पानी में करंट के झटके
केंद्र शासित प्रदेश दमन में समंदर में करंट देखने मिल रहा है। तूफान के चलते दमन प्रशासन ने 15 तारीख तक धारा 144 लागू कर दी है और बीच पर जाने की रोक लगा दी है। केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा-कच्छ में अब तक 8000 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। लाखों छोटे-बड़े जानवर भी ऊंचे स्थानों पर चले गए हैं।
अलर्ट पर हैं राज्य-केंद्र सरकार 
गुजरात के राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने कहा कि चक्रवात बिपारजॉय के मद्देनजर राज्य सरकार, केंद्र सरकार अलर्ट पर है। हमारे पास एनडीआरएफ की 12 टीमें हैं और उन्हें कच्छ, पोरबंदर, जूनागढ़, जामनगर, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, मोरबी और राजकोट जिलों में तैनात किया गया है। केंद्र से 3 टीमें हमारे पास आ चुकी हैं और उन्हें राजकोट, गांधीधाम, कच्छ में रिजर्व में रखा गया है।
चक्रवात को लेकर रेलवे अलर्ट, बंद किए गए पोर्ट
इस चक्रवात के बुधवार को गुजरात में दस्तक देने की आशंका है, जिससे बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। इसे देखते हुए रेलवे ने भावनगर, महुवा, वेरावल से पोरबंदर, ओखा से हापा और गांधीधाम क्षेत्र सहित संवेदनशील खंडों की पहचान की है।
अनुमान है कि 14 जून की शाम को चक्रवात मांडवी-जखाऊ बंदरगाह के पास चक्रवात दस्तक देगा और कच्छ जिले के जखाऊ बंदरगाह के निकट बृहस्पतिवार को टकराने की आशंका है, तब तक यह ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ बन जाएगा। इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से हवा चलने की संभावना है। इसे लेकर पोर्ट को बंद कर दिया गया है।
रेलवे ने उठाए हैं एहतियाती कदम
रेलवे अधिकारियों के अनुसार भावनगर, राजकोट, अहमदाबाद और गांधीधाम में मंडल मुख्यालयों में आपातकालीन नियंत्रण कक्षों का संचालन शुरू कर दिया गया है। हवा की स्पीड 50 किमी प्रति घंटे से ज्यादा होने पर ट्रेनों को रोकने का निर्देश दिया है। सभी रेलवे जोनों को यात्रियों की आपातकालीन निकासी के लिए पर्याप्त डीजल इंजन और डिब्बों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। तूफान को देखते हुए फिलहाल ‘डबल-स्टैक कंटेनरों’ की लोडिंग का काम भी रोक दिया गया है। पश्चिम रेलवे ने तटीय गुजरात की तरफ जाने वाली अपनी 56 ट्रेनों को उनके डेस्टिनेशन से पहले ही रोक दिया है। पश्चिम रेलवे अगले 3 दिनों के लिए कुछ ट्रेनों को रद्द करने पर भी विचार कर रहा है। 13 जून से 15 जून के बीच करीब 95 ट्रेनों को रद्द करने का प्रस्ताव दिया जा रहा है।
आईएमडी ने बिपरजॉय को किया डाउनग्रेड
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुजरात में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस बीच राहत भरी खबर ये है कि आईएमडी ने बिपरजॉय को अति गंभीर तूफान की कैटेगरी से डाउनग्रेड करके बहुत गंभीर तूफान घोषित किया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments