प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
चौथे चरण में 96 सीटों पर 62 फीसदी से अधिक मतदान, 1700 से ज्यादा उम्मीदवार

राजनीति

चौथे चरण में 96 सीटों पर 62 फीसदी से अधिक मतदान, 1700 से ज्यादा उम्मीदवार

राजनीति//Delhi/New Delhi :

लोकसभा चुनाव के चौथे दौर के मतदान बाद 379 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया। 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 25, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार, पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू-कश्मीर की एक सीट वोटिंग हुई है।
आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाओं और उत्तर प्रदेश के कुछ गांवों में चुनावों के बहिष्कार की खबरों के बीच लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 10 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीट पर सोमवार को शाम आठ बजे तक 62 फीसदी से ज्यादा (62.84) मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 75.94 फीसदी और जम्मू-कश्मीर में 36.58 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। हालांकि, 1996 के बाद श्रीनगर सीट पर पिछले 2 दशकों में सबसे ज्यादा मतदान हुआ है। 2019 में महज 14.43 फीसदी मतदान हुआ था।
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को शाम छह बजे तक बिहार की पांच सीट दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर पर 95.83 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 56.85 प्रतिशत ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इसी तरह से, मध्य प्रदेश में आठ लोकसभा सीट पर सोमवार शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक 71.72 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
एक वीडियो क्लिप सामने आने के बाद चुनाव अधिकारियों ने तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के माधवी लता के खिलाफ मामला दर्ज किया। वीडियो में वह बुर्का पहने महिला मतदाताओं से कथित तौर पर चेहरा दिखाने के लिए कह रही थीं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments