आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:46 तक बजे तक यानी रविवार, 21 जुलाई 2024
पाकिस्तान: नवाज शरीफ की बेटी मरयम शरीफ ने रचा इतिहास,बनीं पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री 

मरयम शरीफ पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं

राजनीति

पाकिस्तान: नवाज शरीफ की बेटी मरयम शरीफ ने रचा इतिहास,बनीं पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री 

राजनीति//Rajasthan/Jaipur :

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की वरिष्ठ नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम नवाज ने सोमवार को पाकिस्तान के सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनकी पार्टी ने इसे देश के लिए ‘बड़ी उपलब्धि’ बताया।

पीएमएल-एन की 50 वर्षीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरयम ने अपने पिता नवाज शरीफ और चाचा शहबाज शरीफ की मौजूदगी में गवर्नर हाउस में एक समारोह में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के निर्वाचित प्रतिनिधियों के बहिर्गमन के बीच मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

पीएमएल-एन ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में लिखा, ‘‘इतिहास बन गया है। मरयम नवाज शरीफ ने पंजाब की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। पाकिस्तान के लिए बड़ी छलांग।’’
मरयम ने कहा कि वह उस पद पर बैठकर खुश हैं, जहां उनके पिता बैठते थे। नवाज़ शरीफ़ की राजनीतिक उत्तराधिकारी मानी जाने वाली मरयम ने कहा, ‘‘मेरे पिता ने मुझे सिखाया कि कार्यालय कैसे चलाना है।’’ उन्होंने कहा, ”आज सूबे की हर औरत एक महिला मुख्यमंत्री को देखकर गर्व महसूस कर रही है।” साथ ही मरयम ने उम्मीद जताई कि महिला नेतृत्व की परंपरा भविष्य में भी जारी रहेगी।

प्रांतीय विधानमंडल में अपने पहले भाषण में मरयम ने ईश्वर, अपने पिता नवाज शरीफ, चाचा शहबाज शरीफ और उन्हें वोट देने वाले जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments