प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
शनिवार, 18 मार्च को  है पापमोचनी एकादशी.. जानें व्रत का समय, शुभ मुहूर्त पूजा विधि मंत्र और चैत्र एकादशी का अनुष्ठान

धर्म

शनिवार, 18 मार्च को है पापमोचनी एकादशी.. जानें व्रत का समय, शुभ मुहूर्त पूजा विधि मंत्र और चैत्र एकादशी का अनुष्ठान

धर्म//Rajasthan/Jaipur :

चैत्र मास की पहली एकादशी बेहद खास और भाग्यशाली है। हिंदू धर्म के अनुसार यह एकादशी हरि विष्णु को समर्पित है। चैत्र मास की पापमोचिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के चतुर्भुज स्वरूप की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस व्रत को करने से जाने अनजाने में हुए पापों का नाश हो जाता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पापमोचन एकादशी को पापों से मुक्ति दिलाने वाला माना जाता है। आइए जानते हैं शुभ योग, व्रत का समय, तिथि, शुभ मुहूर्त ,पूजा विधि और मन्त्रों के बारे में : 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस बार पापमोचनी एकादशी का व्रत 18 मार्च, 2023 दिन शनिवार को रखा जाएगा। इस बार पापमोचिनी एकादशी तिथि 17 मार्च को रात 2 बजकर 6 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 18 मार्च को सुबह 11 बजकर 13 मिनट पर इसका समापन होगा।  ऐसे में  उदयातिथि के अनुसार, पापमोचनी एकादशी का व्रत 18 मार्च को रखा जाएगा.।

यह भी पढ़ें

अनजाने में किये गए पापों का नाश करती है पापमोचनी एकादशी, यहां पढ़ें पापमोचनी एकादशी की सम्पूर्ण व्रत कथा.. (newsthikana.com)

एकादशी तिथि प्रारम्भ - मार्च 17, 2023 को दोपहर  02:06 बजे से 
एकादशी तिथि समाप्त - मार्च 18, 2023 को सुबह 11:13 बजे तक 

19 मार्च को, पारण (व्रत तोड़ने का) समय - सुबह 06:27 से सुबह 08:07
पारण तिथि के दिन द्वादशी समाप्त होने का समय - सुबह 08:07

पापमोचनी एकादशी 2023: 
पद्म पुराण के अनुसार पद्मपुराण कहता है कि एकादशी को भगवान विष्णु का ही स्वरूप माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने से व्यक्ति को हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है

इस तरह रखे पापमोचनी एकादशी का व्रत :

इस एकादशी पर निर्जलित या निष्फल व्रत रखें।
सुबह उठकर शुभ अवसर पर हल्दी, चंदन और तुलसी अर्पित करें।
इसके बाद ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम: का जाप करें।

पापमोचनी एकादशी मंत्र (पापमोचनी एकादशी मंत्र)

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
श्रीकृष्ण गोविंद हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।
ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धिमाही। तन्नो विष्णु प्राचोद्यात..
ॐ विष्णवे नम:
ॐ हूँ विश्नावे नम:

(उपरोक्त जानकारी सामान्य संदर्भों से ली गई है। 'न्यूज़ठिकाना ' इस बारे में सुनिश्चित नहीं करता है।)

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments