भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
6 घंटे तक बारिश में खड़ा रहा फोटोग्राफर, तब जाकर क्लिक हुई ‘तीन सिर वाले चीता’ की दुर्लभ तस्वीर..!

अजब-गजब

6 घंटे तक बारिश में खड़ा रहा फोटोग्राफर, तब जाकर क्लिक हुई ‘तीन सिर वाले चीता’ की दुर्लभ तस्वीर..!

अजब-गजब///Washington :

दिमाग को 360 डिग्री घुमा डालने वाली इस तस्वीर को देखिए... तीन सिर वाला चीता..? और वह भी एक फ्रेम में कैद..! दुर्लभ तस्वीर के पीछे की कहानी भी कम मजेदार नहीं।

एक घंटे में 100 किमी की गति से भागने वाला दुनिया का सबसे तेज जंगली प्राणी चीता क्या इस तरह भी बैठ सकता है, जैसे ध्यान की मुद्रा में मगन हो! क्या यह चीता सिर्फ एक तस्वीर है? या यह वास्तव में मौजूद है। वास्तविकता में, यह एक तस्वीर एक जानकार वन्यजीव फोटोग्राफर की खींची हुई है, जो अब तक करोड़ों लोगों का दिल जीत चुकी है।
वन्यजीव फोटोग्राफर ने चीतों की दुर्लभ तस्वीर ली
क्या इस तरह से फोटो लेना सामान्य है कि चीता के तीन सिर दिखाई दें? हालांकि खुद कैमरामैन पॉल भी इसके लिए तैयार नहीं थे, वे बस धैर्यपूर्वक इंतजार कर रह थे। और जैसे ही पल आया, उन्होंने तुरंत कैमरे के शटर बटन को दबाया। इसके बाद तो यह तस्वीर इंटरनेट की सनसनी बन गई है।
केन्या में खींची गई   
100 किमी/घंटा की रफ्तार से भागने वाले चीते की छवियां हर किसी को विस्मय में डाल देती हैं। विंबलडन के एक वन्यजीव फोटोग्राफर पॉल गोल्डस्टीन ने इस भव्य तस्वीर को कैप्चर किया। केन्या के मसाई मारा नेशनल पार्क में ली गई तस्वीर पॉल ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट की है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि ऐसे क्षणों की तस्वीर लेना एक आकर्षक अनुभव है।
तस्वीर में कुल 6 घंटे लगे 
पाॅल ने बताया कि फोटोग्राफी बेहद सब्र का काम है। उन्होंने छह घंटे के दौरान यह तस्वीर ली। पॉल इन तीन चीतों की इस छवि को एक खास एंगल से कैप्चर करने के लिए बारिश में खड़ा था। एक चीता उतर रहा था, और बाकी लगभग सभी चीते गायब हो चुके थे। उन्होंने इसे फेसबुक पर शेयर करते हुए लिखा, ‘इस तरह के पल मंत्रमुग्ध कर देने वाले होते हैं। और हां, बारिश में यह सात घंटे के देखने लायक थे।’

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments