ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
केरल में हो गया खेला ! राहुल गांधी की वायनाड और शशि थरूर की सीट पर लेफ्ट ने घोषित किए प्रत्याशी

राजनीति

केरल में हो गया खेला ! राहुल गांधी की वायनाड और शशि थरूर की सीट पर लेफ्ट ने घोषित किए प्रत्याशी

राजनीति//Kerala/Trivendram :

2024 के लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है। इंडि अलायंस के सहयोगी सीपीआई (एम) ने केरल की चार सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। इनमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर की सीट भी है। राहुल गांधी के खिलाफ सीपीआई एम ने डी. राजा की पत्नी एनी राजा को उम्मीदवार बनाया है।

2024 लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को केरल में झटका लगा है। इंडि अलायंस की घटक दल सीपीआई (एम) ने राज्य की चार सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इनमें राहुल गांधी की वायनाड और पार्टी नेता शशि थरूर की तिरुवनंतपुरम सीट शामिल है। सीपीएम (एम) केरल के सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चे में दूसरी सबसे बड़ी सहयोगी है। 
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने कुल चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। पार्टी ने वरिष्ठ नेता एनी राजा को वायनाड लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है। 2019 में राहुल गांधी वायनाड से जीते थे। एलडीएफ के उम्मीदवार उतारने के बाद चर्चा शुरू हो गई है कि राहुल गांधी वायनाड से नहीं लड़ेंगे। पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद पन्नियन रवींद्रन तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे। यहां से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर अभी सांसद हैं।
सीपीआई ने चार सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार
तिरुवनंतपुरम - एस. पन्न्यन रवीन्द्रन
मवेलिक्कारा - एस. सीए अरुण कुमार
त्रिशूर - शनि. वीएस सुनीलकुमार
वायनाड - एनी राजा (डी राजा की पत्नी)
कांग्रेस को मिली थी 15 सीटें
पार्टी के राज्य सचिव बिनॉय विश्वम ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसका ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व कृषि मंत्री वीएस सुनील कुमार और पार्टी की युवा शाखा एआईवाईएफ नेता सीए अरुण कुमार को क्रमशः त्रिशूर और मवेलिकारा सीटों से मैदान में उतारा जाएगा। वर्तमान में कांग्रेस के शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से और राहुल गांधी वायनाड से सांसद हैं। 
राहुल को मिली कड़ी चुनौती
अगर राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ते हैं तो उन्हें सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा से चुनौती मिलेगी। 2019 के चुनाव में सीपीआई ने 4 उम्मीदवार उतारे, लेकिन इनमें किसी भी सीट पर जीत नहीं मिली थी। केरल में लोकसभा की 20 सीटें हैं। 2019 में कांग्रेस को 15 सीटें और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को दो सीटें मिलीं। सीपीआई (एम), केसी (एम) और आरएसपी ने 1-1 सीट जीती थीं। सीपीआई (एम) को सिर्फ आलप्पुझा सीट पर जीत मिली थी।
डी. राजा की पत्नी से मुकाबला
एनी राजा सीपीआई महासचिव डी. राजा की पत्नी हैं। पहले ऐसी अटकलें थीं कि एनी राजा इस सीट से चुनाव लड़ सकती हैं और अब एलडीएफ की घोषणा के बाद यह पुष्टि हो गई है कि सीपीआई ने इस सीट से एनी राजा को मैदान में उतारा है। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस की तरफ से उत्तर के राज्यों में फोकस किए जाने के बाद पार्टी ने यह कदम उठाया है। अभी तक राज्य में कांग्रेस और सीपीआई के बीच कोई समझौता नहीं हो सका है। सीपीआई ने उम्मीदवारों की घोषणा करके कांग्रेस के साथ सबकुछ ठीक नहीं होने के संकेत दे दिए हैं।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments