ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
PM Modi in Tejas: ' हम किसी से कम नहीं...' सेना के फाइटर प्लेन तेजस को खुद ऑपरेट कर भरी उड़ान , छा गए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के फाइटर प्लेन तेजस को खुद ऑपरेट कर उड़ान भरी

सेना

PM Modi in Tejas: ' हम किसी से कम नहीं...' सेना के फाइटर प्लेन तेजस को खुद ऑपरेट कर भरी उड़ान , छा गए पीएम मोदी

सेना///New Delhi :

PM Modi in Tejas: करीब 45 मिनट की उड़ान में कुछ देर के लिए सारे कंट्रोल को उन्होंने खुद ऑपरेट किया। तेजस से सफलतापूर्वक उड़ाने भरने के बाद उन्होंने बेंगलुरु स्थित एचएएल यानी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड फैसिलिटी का भी दौरा किया।

PM Modi in Tejas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 25 नवंबर को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू पहुंचे। यहां उन्होंने स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में सवार होकर उड़ान भरी। 73 वर्षीय प्रधानमंत्री ने करीब 45 मिनट की उड़ान में कुछ देर के लिए सारे कंट्रोल को उन्होंने खुद ऑपरेट किया। तेजस से सफलतापूर्वक उड़ाने भरने के बाद उन्होंने बेंगलुरु स्थित एचएएल यानी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड फैसिलिटी का भी दौरा किया।

पीएम मोदी ने उड़ान की तस्वीरों को अपने एक्स अकाउंट से शेयर किया है। तस्वीरों को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।"

 

अपने एक अन्य द्वीट में प्रधानमंत्री ने लिखा, तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की। यह अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध था, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी हद तक बढ़ा दिया, और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा की।

 

पीएम ने हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड फैसिलिटी का भी किया दौरा

स्वदेशी फाइटर जेट बनाने वाली भारतीय कंपनी एचएएल यानी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के बेंगलुरू स्थित फेसिलिटी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दौरा किया। मोदी सरकार ने 83 एलसीए एमके 1ए विमानों की डिलीवरी के लिए 36,468 करोड़ रुपये का ऑर्डर एचएएल को दिया गया है, जिसकी डिलीवरी फरवरी 2024 तक शुरू होने वाली है। एलसीए एमके 2 के विकास के लिए 9000 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है।

मोदी सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों को बढ़ाने और स्वदेशीकरण के लिए कदम उठाए हैं जिनमें तेजस विमान का निर्माण भी शामिल है। विमान का पहला संस्करण 2016 में IAF में शामिल किया गया था। वर्तमान में, IAF के दो स्काडून, 45 स्क्वाड्रन और 18 स्क्वाड्रन, LCA तेजस के साथ पूरी तरह से परिचालन में है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले भी देश के कई नेता फाइटर जेट्स में उड़ान भर चुके हैं। इनमें पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस, पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, मौजूदा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण शामिल हैं।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments