ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
Operation Dost : तुर्की से लौटी सहायता टीम से बोले पीएम मोदी, 'आप पर गर्व है देश को.. '

Operation Dost

राजनीति

Operation Dost : तुर्की से लौटी सहायता टीम से बोले पीएम मोदी, 'आप पर गर्व है देश को.. '

राजनीति//Delhi/New Delhi :

Operation Dost : 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप में तुर्की और सीरिया के लोग प्रभावित हुए थे।  वहां के विभिन्न इलाकों में 40,000 से अधिक लोग मारे गये थे। वहां लोगों की  सहायता के लिए भारत ने 'ऑपरेशन दोस्त' के तहत 151 राष्ट्रीय आपदा मोचन बल कर्मी (एनडीआरएफ) और डॉग स्क्वॉड की 3 टीम वहां भेजी थीं। राहत बचाव कार्य समाप्ति की के बाद टीमें वापस भारत लौट आयीं तो PM मोदी ने उन लोगों से बातचीत की और उनका अभिनंदन किया। 

Operation Dost : पीएम मोदी ने सदस्‍यों से वहां के हालात के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऑपरेशन दोस्‍त से जुड़ी पूरी टीम, NDRF हो, एयरफोर्स हो या हमारी दूसरी सेवाओं के साथी हों, सभी ने बेहतरीन काम किया है। यहां तक कि हमारे बेजुबान दोस्‍तों Dog squads के सदस्‍यों ने भी अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन किया है। आप सभी पर देश को बहुत गर्व है। 

पीएम ने याद किया 2002 में भुज का भूकंप और 1979 में मोरबी में डैम का टूटना 
पीएम ने कहा कि 2001 में जब गुजरात में भूकंप आया था और उसे पिछली शताब्दी का बहुत बड़ा भूकंप माना जाता था। मैं बहुत लंबे समय तक वहां एक वालंटियर के रूप में बचाव कार्यों में जुड़ा था। मलबे में लोगों को खोजना, खाने-पीने की दिक्कत, दवाइयों से लेकर अस्पताल की ज़रूरत और भुज का तो पूरा अस्पताल ही ध्वस्त हो गया था। यानी पूरी व्यवस्था ही तबाह हो चुकी थी और उसका मुझे First Hand Experience रहा है। वैसे ही जब 1979 में गुजरात में ही मोरबी में मच्छु डैम बांध टूटा और पूरा गांव पानी से तबाह हो गया। पूरे शहर मोरबी में तबाही मची थी। सैकड़ों लोग मारे गए थे। एक वॉलंटियर के रूप में तब भी मैं वहां महीनों तक रहकर के ग्राउंड पर काम करता था। मैं आज अपने उन अनुभवों को याद करते हुए कल्‍पना कर सकता हूं कि आपकी मेहनत कितनी जबरदस्त होगी, आपका जज्बा, आपकी भावनाएं, मैं भली भांति महसूस कर सकता हूं और मैं आपको सैल्यूट करता हूं।

सहायता टीम में नारियों की उपस्थिति को सराहा 
इस बार हमारी बेटियां पहली बार गईं, इन बेटियों की मौजूदगी ने भी वहां के नारी जगत के अंदर एक और विश्वास पैदा किया। वो खुलकर के अपनी शिकायतें बता पाईं। अपना दर्द बता पाईं। हालांकि संख्‍या सीमित ले कर गए थे लेकिन वहां पर नाता जोड़ने में हमारा ये initiative बहुत काम आया है। 

यह भी पढ़ें

तुर्की में प्रलय से महाविनाश... 2300 से ज्यादा लोगों की मौत, हजारों लोग मलबे में दबे, भारत ने भेजी फौरन मदद

पीएम मोदी ने ऑपरेशन दोस्त की टीम का किया अभिनन्दन 
प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि मैं  लगातार 10 दिन आपके संपर्क में था,जानकारियां लेता रहता । जिन स्थितियो में कठिनाइयों के बीच भी काम करके आप देश के नाम को रोशन करके आए तो मेरा मन कर गया कि घर बुलाऊं आपको, आपका अभिनंदन करूं। इतना बढ़िया काम करके आए हैं। मैं फिर से एक बार आप सबको सैल्यूट करता हूं।

यह भी पढ़ें

भूकंप में अब तक करीब 20,000 लोगों की मौत, भारतीय टीम ने बचाई 6 साल की बच्ची की जान

आनंद महिंद्रा ने दिखाई ‘भारत की वैश्विक छवि’: तुर्की में बचाई गई लड़की के साथ भारतीय सेना के डॉक्टर की तस्वीर की साझा

टीम से अनुभवों को संगृहीत करने का दिया सुझाव 
प्रधानमंत्री ने ऑपरेशन दोस्त की टीम से कहा कि इस दौरान वहां जो हमने सीखें पायी हैं, उनका  documentation होना चाहिए। बारीकी से documentation करना चाहिए और उसमें से हम क्या नया सीख सकते हैं? अभी भी ऐसी कौन से challenges आते हैं कि जिसके लिए हमारी ताकत और बढ़ानी पड़ेगी।  पीएम मोदी ने सदस्‍यों से वहां के हालात के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऑपरेशन दोस्‍त से जुड़ी पूरी टीम, NDRF हो, एयरफोर्स हो या हमारी दूसरी सेवाओं के साथी हों, सभी ने बेहतरीन काम किया है. यहां तक कि हमारे बेजुबान दोस्‍तों Dog squads के सदस्‍यों ने भी अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन किया है. आप सभी पर देश को बहुत गर्व है।

 

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments