ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
पीएम मोदी ने कश्मीर के लिए खोला खजाना: पीओके में लोग पानी पी-पीकर कोस रहे पाकिस्तान को

राजनीति

पीएम मोदी ने कश्मीर के लिए खोला खजाना: पीओके में लोग पानी पी-पीकर कोस रहे पाकिस्तान को

राजनीति//Jammu and Kashmir/Srinagar :

पीएम मोदी ने गुरुवार को जम्मू और कश्मीर का दौरा किया। 2019 के बाद से यह उनका पहला दौरा था। यहां उन्होंने कई प्रोजेक्ट का अनावरण किया। वहीं, दूसरी ओर अगर पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर की बात करें तो वहां प्रदर्शन हो रहे हैं। लोगों ने कहा कि दोनों कश्मीर का कोई मुकाबला नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जम्मू और कश्मीर पहुंचे। जम्मू और कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को 2019 में हटाने के बाद यह उनकी पहली यात्रा थी। पीएम मोदी ने 6400 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से लगातार कश्मीर में विकास से जुड़े काम हो रहे हैं, जिसे देखकर पीओके के लोग पाकिस्तान पर भड़के हुए हैं। पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के विकास में लगे हैं। इस बारे में जब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लोगों से पूछा गया तो उनके अंदर का दर्द सामने आया।
पाकिस्तान के रियल एंटरटेनमेंट टीवी के सुहैब चैधरी ने पीओके के लोगों से बात की। यहां लोगों ने कहा कि सरकार ने कई लोगों को नौकरियों से निकाल दिया है। यह भी दिखाया गया कि पीओके में इसे लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। एक शख्स ने सरकार को कोसते हुए कहा कि गांवों तक 5 रुपए का भी विकास कार्य नहीं पहुंचा है। इसके साथ ही कहा कि आटा महंगा होता जा रहा है और घरों में बिजली नहीं आ रही। वहीं, जब सुहैब ने जम्मू कश्मीर और पीओके की तुलना की तो लोगों ने कहा कि हम बहुत पीछे हैं।
जम्मू कश्मीर पर क्या बोले पीओके वाले
राजा जमील नाम के एक शख्स ने कहा, ‘हमें उनसे (जम्मू और कश्मीर) मुकाबला करने के लिए बहुत समय लगेगा। हम उनके साथ तुलना नहीं कर सकते। वो हमसे बहुत आगे हैं। जिसे हम ‘गुलाम कश्मीर’ कहते हैं, वहां भारत ने बहुत कुछ बना दिया है।’ वहीं, एक शख्स ने कहा कि रियासत मां होती है, लेकिन यहां हमें नौकरियों से निकाला जा रहा है। हमारी जो कमाई थी उसे भी छीन लिया गया है।
पीओके में महंगाई चरम पर
एक शख्स ने कहा कि ‘आजाद जम्मू कश्मीर’ के पीएम को भारत के जंगलों को भी देखना चाहिए। वहीं दूसरे शख्स ने कहा कि प्याज 300 रुपए किग्रा मिल रहा है। वहीं आटा तो मिल ही नहीं रहा। पीओके के एक शख्स ने कहा कि भारतीय कश्मीर के लोगों को सस्ती बिजली मिलती है। जबकि पाकिस्तान की सरकार हमारी ही बिजली हमें 75 रुपए यूनिट में देती है। एक अन्य शख्स ने कहा कि बेरोजगारी ऐसी है कि दो-तीन दिन से लोग भूखे हैं उनका पेट नहीं भर रहा।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments