CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर देश को देंगे ‘यशोभूमि’ का तोहफा

पर्यटन

पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर देश को देंगे ‘यशोभूमि’ का तोहफा

पर्यटन//Delhi/New Delhi :

कन्वेंशन सेंटर में मेन हॉल, ग्रैंड बॉलरूम समेत 15 कन्वेंशन रूम और 13 मीटिंग रूम शामिल हैं। जब यह बनकर तैयार हो जाएगा तो इस कन्वेंशन सेंटर में एक साथ 11,000 लोग आसानी से बैठ सकेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी कि रविवार, 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर देश को एक बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। पीएम मोदी देश को ‘यशोभूमि’ तोहफे में देंगे। यह एशिया का सबसे बड़ा इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर है। दिल्ली के द्वारका में इस भव्य इमारत का पहला फेज बनकर तैयार हो चुका है। पीएम मोदी अपने जन्मदिन के खास मौके पर इसे देश को समर्पित करेंगे। इस कन्वेंशन सेंटर में बड़ी बैठकें, सम्मेलन और प्रदर्शनियां आयोजित की जा सकेंगी। बनकर पूरी तरह तैयार होने पर इसमें 11 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी। ‘यशोभूमि’ नाम का भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर बहुत ही विशाल और भव्य है। 
यशोभूमि में 15 कन्वेंशन रूम और 13 मीटिंग रूम 
यशोभूमि प्रोजेक्ट 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बनाया जा रहा है। वहीं बना हुआ क्षेत्र 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक होगा। यह दुनिया में सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर और एक्सपो सेंटर होगा। इसमें  बैठकें, सम्मेलन और प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी।  73 हजार वर्ग मीटर से ज्यादा जगह में बने कन्वेंशन सेंटर में मेन हॉल, ग्रैंड बॉलरूम समेत 15 कन्वेंशन रूम और 13 मीटिंग रूम शामिल हैं। जब यह बनकर तैयार हो जाएगा तो इस कन्वेंशन सेंटर में एक साथ 11,000 लोग आसानी से बैठ सकेंगे। 
मुख्य सभागार में 6 हजार मेहमानों के बैठने की क्षमता
कन्वेंशन सेंटर मुख्य सभागार का पूर्ण हॉल है। इसमें एक साथ 6 हजार मेहमानों के बैठके की क्षमता है। यह ऑडिटोरियम में बैठने के नए और ऑटोमेटिक  सिस्टम में से एक है।यहां पर लकड़ी का फर्श बनाया गया है। वहीं ग्रैंड बॉलरूम में करीब 2,500 मेहमानों के बैठने की क्षमता है। यहां पर खुला एरिया भी है, जहां  500 लोग बैठ सकते हैं। इन कन्वेंशन सेंटर की आठ मंजिलों में 13 बैठक रूम शामिल हैं जहां पर बड़ी से बड़ी बैठकें आयोजित की जा सकेंगी।  ऑडिटोरियम के भीतर वुडेन फ्लोरिंग और शानदार वॉल पैनल यहां आने वाले मेहमानों को वर्ल्ड क्लास एक्सपीरिएंस कराएंगे।
यशोभूमि में दिखेगी भारतीय संस्कृति की झलक
यशोभूमि में दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉलों जैसी सुविधा मौजूद होगी। 1.07 लाख वर्ग मीटर से ज्यादा क्षेत्र में बने इन प्रदर्शनी हॉलों का उपयोग प्रदर्शनियों, बिजनेस मेलों और बिजनेस कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किया जाएगा। इसकी छत को तांबे से खास रूप से डिजाइन किया गया है। इसमें रोशनी के लिए जगह-जगह रोशनदान बनाए गए हैं फोयर में मीडिया रूम, वीवीआईपी लाउंज, क्लोक सुविधाएं, टिकटिंग जैसे बहुत से सहायता क्षेत्र होंगे। इसमें भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। यशोभूमि को नए मेट्रो स्टेशन से भी जोड़ा जाएगा। पीएम मोदी रविवार को द्वारका सेक्टर 21 से द्वारका सेक्टर 25 के बीच  एक नए मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments