ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
Delhi Pollution : प्रदूषण का कहर... दिल्ली-एनसीआर में गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ पर रोक

Delhi Pollution

मौसम

Delhi Pollution : प्रदूषण का कहर... दिल्ली-एनसीआर में गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ पर रोक

मौसम//Delhi/New Delhi :

Delhi Pollution : हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि आनंद विहार इलाके में तो सांस लेना दुश्वार होता जा रहा है। अब प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर दिल्ली-एनसीआर में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर दूसरे सभी निर्माण कार्यों और तोड़फोड़ की गतिवधियों पर पाबंदी लगा दी गई है।

दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर में लगातार प्रदूषण बढता जा रहा है। हर तरफ धुंध ही धुंध छाई हुई है। हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि आनंद विहार इलाके में तो सांस लेना दुश्वार होता जा रहा है। अब प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर दिल्ली-एनसीआर में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर दूसरे सभी निर्माण कार्यों और तोड़फोड़ की गतिवधियों पर पाबंदी लगा दी गई है। लगातार खराब होती हवा की गुणवत्ता की वजह से नई पाबंदियां लागू की गई हैं। राजधानी में एयर क्वालिटी गंभीर श्रेणी में पहुंच गयी है। हालांकि सेंट्रल विस्ता जैसे विशेष प्रोजेक्ट रोक से बाहर रहेंगे।
दिल्ली में शनिवार सुबह भी धुंध की परत छाई रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के बीच शहर की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी के करीब पहुंच गई। इन प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों में कम तापमान और शांत हवा और पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि शामिल है। 
दिवाली के बाद प्रदूषण में हो रहा इजाफा
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले सूक्ष्म कणों पीएम 2.5 की सांद्रता सुबह 11 बजे कई इलाकों में 400 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से ऊपर थी, जो 60 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर की सुरक्षित सीमा से लगभग सात गुना अधिक है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments