पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
26 फरवरी को जयपुर रेल मंडल को मिलेंगी बड़ी सौगात, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

रेलवे

26 फरवरी को जयपुर रेल मंडल को मिलेंगी बड़ी सौगात, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

रेलवे//Rajasthan/Jaipur :

उत्तर-पश्चिम रेलवे के जयपुर रेल मंडल को 26 फरवरी नए विकास कार्यों की सौगात मिलने वाली है। इसके तहत स्टेशनों और ओवरब्रिज-अंडरपास का शिलान्यास-लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। 
26 फरवरी को उत्तर-पश्चिम रेलवे के जयपुर रेल मंडल में नए विकास कार्यों की सौगात मिलेगी। जयपुर रेल मंडल के 6 स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जाएगा, जबकि 44 रेल फाटकों पर ओवरब्रिज और अंडरपास बनाए जाएंगे। 

जयपुर रेल मंडल के 16 स्टेशनों का अमृत भारत योजना में विकास किया जा रहा है। इनमें से 10 स्टेशनों का शिलान्यास 6 अगस्त 2023 को किया गया था। अब 6 स्टेशनों का शिलान्यास 26 फरवरी को किया जाएगा। स्टेशनों और ओवरब्रिज-अंडरपास का शिलान्यास-लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे।
जयपुर रेल मंडल के प्रबंधक विकास पुरवार और उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने आज मीडिया से बातचीत की। डीआरएम विकास पुरवार ने बताया कि स्टेशनों पर अमृत भारत योजना के तहत सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार, दुपहिया व कार पार्किंग, यात्री क्षमता के हिसाब से प्रवेश हॉल का निर्माण, कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, मॉडर्न सुविधा युक्त वेटिंग हॉल, स्थानीय लोक कला से युक्त साज-सज्जा की जाएगी। नए प्लेटफार्म शेल्टर, दिव्यांगजनों के लिए भी बेहतर सुविधाएं विकसित होंगी। 12 मीटर चैड़ाई के फुट ओवरब्रिज और लिफ्ट-एस्केलेटर आदि सुविधाएं विकसित की जाएंगी। 
ऐसे होंगे विकास कार्य
सांगानेर स्टेशन पर 192 करोड़ की लागत से विकास कार्य होंगे
दौसा स्टेशन पर 15.17 करोड़, राजगढ़ स्टेशन पर 13.09 करोड़
खैरथल स्टेशन पर 12.78 करोड़, नीमकाथाना पर 16.15 करोड़
फतेहपुर शेखावाटी स्टेशन पर 15.57 करोड़ से विकास कार्य होंगे
अलग-अलग सेक्शन में कुल 44 ओवरब्रिज और अंडरपास बनाए जाएंगे
सीकर-लोहारू मार्ग पर सर्वाधिक 5 ओवरब्रिज बनाए जाएंगे
जयपुर-सवाईमाधोपुर रूट पर 2 आरओबी व 1 कम ऊंचाई का पुल बनेगा
जयपुर-रेवाड़ी रूट पर 3 आरओबी, 4 आरयूबी बनाए जाएंगे

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments