प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
आर प्रग्गनानंद ने दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन पर हासिल की अपनी पहली क्लासिकल शतरंज जीत 

आर प्रग्गनानंद ने दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हराया

स्पोर्ट्स

आर प्रग्गनानंद ने दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन पर हासिल की अपनी पहली क्लासिकल शतरंज जीत 

स्पोर्ट्स//Delhi/ :

भारत के युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रग्गनानंद ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में वर्ल्ड नंबर-1 मैग्नस कार्लसन को हराकर इतिहास रच दिया है। भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रग्गनानंद ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में एकमात्र बढ़त हासिल करने के लिए दुनिया के नंबर एक मैग्नस कार्लसन पर अपनी पहली क्लासिकल गेम जीत हासिल की।

18 वर्षीय भारतीय, जिसने कई बार रैपिड/प्रदर्शनी खेलों में कार्लसन को हराया है, ने तीन राउंड के बाद 5.5 अंकों के साथ अग्रणी स्थान हासिल किया। प्रगनानंद सफेद मोहरों से खेल रहे थे और उनकी जीत ने घरेलू पसंदीदा कार्लसन को अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया।क्लासिक शतरंज, जिसे धीमी शतरंज के रूप में भी जाना जाता है, खिलाड़ियों को अपनी चाल चलने के लिए काफी समय देता है, आमतौर पर कम से कम एक घंटा। कार्लसन और प्रगननंधा ने इस प्रारूप में अपने पिछले तीन मुकाबले ड्रा कराए थे।

बता दें कि प्रागनंधा की बहन आर वैशाली ने महिलाओं की प्रतियोगिता में भी 5.5 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।उन्होंने अन्ना मुज्यचुक के खिलाफ अपनी बाजी ड्रा करायी।

अन्य खेलों में विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के फैबियानो कारूआना ने मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को हराया। हार के बाद लिरेन छह-खिलाड़ियों के मैदान में सबसे नीचे आ गए।अमेरिकी हिकारू नाकामुरा ने फ्रांस के अलीरेज़ा फ़िरोज़ा के खिलाफ अपना आर्मागेडन गेम जीतकर अतिरिक्त आधा अंक अर्जित किया और स्टैंडिंग में तीसरे स्थान पर रहे।<

/p>

 

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments