आज है विक्रम संवत् 2081 के वैशाख माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 06:47 बजे तक बुधवार 21 मई 2024
राहुल गांधी अमेठी नहीं, रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव... अमेठी से किशोरी लाल बने उम्मीदवार

राजनीति

राहुल गांधी अमेठी नहीं, रायबरेली से लड़ेंगे चुनाव... अमेठी से किशोरी लाल बने उम्मीदवार

राजनीति/कांग्रेस/Uttar Pradesh /Lucknow :

रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से केएल शर्मा (किशोरी लाल शर्मा) को उम्मीदवार बनाया गया है। हालांकि यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि प्रियंका गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी। लेकिन नई लिस्ट ने सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है।

उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीट रायबरेली और अमेठी सीट पर बना सस्पेंस शुक्रवार को खत्म हो गया। कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को उम्मीदवारों की एक नई लिस्ट जारी की है, जिसमें रायबरेली सीट और अमेठी सीट शामिल है। रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से के. एल. शर्मा (किशोरी लाल शर्मा) को उम्मीदवार बनाया गया है। हालांकि यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि प्रियंका गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी। लेकिन नई लिस्ट ने सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है। बता दें कि राहुल गांधी आज रायबरेली पहुंचकर नामांकन दाखिल करेंगे। राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी की तरफ से दिनेश सिंह चुनाव लड़ रहे हैं।
कौन हैं किशोरी लाल शर्मा
किशोरी लाल शर्मा गांधी परिवार के करीबी विश्वासपात्र हैं। वह रायबरेली में सोनिया गांधी के प्रतिनिधि भी रह चुके हैं। जब गांधी परिवार से जुड़े मामलों की बात आती है तो किशोरी लाल शर्मा रायबरेली और अमेठी में प्वाइंट-पर्सन हैं। बता दें कि अब पार्टी द्वारा घोषणा होने के बाद किशोरी लाल शर्मा भाजपा की स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे, जिन्होंने 2019 के आम चुनाव में राहुल गांधी को हराया था।
राजीव गांधी के रहे हैं करीबी
केएल शर्मा पंजाब के मूल निवासी हैं। वह पहली बार 1983 में कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में अमेठी आए थे। वह कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधान मंत्री (दिवंगत) राजीव गांधी के साथ निकटता से जुड़े थे। वह अमेठी में ही रहे और पार्टी के लिए काम करते रहे। 1991 में राजीव गांधी की मृत्यु के बाद वह अमेठी में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए काम करते रहे। वह अन्य कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। किशोरी लाल शर्मा ने 1999 में सोनिया गांधी के पहले चुनावी अभियान में अहम भूमिका निभाई थी। गांधी ने पहली बार अमेठी में जीत के साथ संसद में हस्तक्षेप किया।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments