ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
राजस्थान में राहुल की यात्राः बहुत खास है उनकी लाल गाड़ी, साथ चलते हैं वॉशरूम

राजनीति

राजस्थान में राहुल की यात्राः बहुत खास है उनकी लाल गाड़ी, साथ चलते हैं वॉशरूम

राजनीति//Rajasthan/Jaipur :

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा-पार्ट टू के तहत राजस्थान में हैं। दोनों यात्राओं को देखने से पता चला है कि यह पिछली यात्रा से कुछ अलग है। पहली यात्रा का नाम भारत जोड़ो यात्रा था, यात्रा के पार्ट टू में इसका नाम भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर दिया गया।

भारत जोड़ो यात्रा में इस बार न्याय शब्द जुड़ जाने के साथ ही राहुल यात्रा में रोड-शो एवं सभा के दौरान आमजन को न्याय दिलाने की बात करते नहीं थकते। राहुल भले ही आमजन से मिलने उनकी बात सुनने निकलें हों, लेकिन आमजन का उनसे मिलना आसान नहीं है। सख्त सुरक्षा घेरे में घिरे राहुल तक पहुंचना ही मुश्किल है। इस दौरान वह चुनिंदा लोगों से मुलाकात करते हैं। मणिपुर से शुरू हुआ यात्रा का पार्ट टू का समापन मुम्बई में होगा।
लाल रंग की खुली गाड़ी है खास
पूरे यात्रा के दौरान लाल रंग की खुली गाड़ी खास है। राहुल इसी गाड़ी में सवार होकर यात्रा कर रहे हैं। पहली यात्रा में वह पैदल चलते थे, लेकिन पार्ट टू में वह वाहन से वे नीचे नहीं उतरते। यहां तक जहां यात्रा का कैंप होता है, वहां यह लाल रंग की गाड़ी प्रवेश करती है। यहां कैंप में विश्राम करते हैं और यहीं से खुली गाड़ी में सवार होकर राहुल आगे की यात्रा के लिए बढ़ जाते हैं।
पड़ाव स्थल बन जाता है छोटा गांव
राहुल और टीम जहां विश्राम करती है, वह स्थल अस्थाई तौर छोटा गांव बन जाता है। इसे कैंप स्थल कहते हैं। लोगों की इसी कैंप में व्यवस्था होती है। सभी के लिए कंटेनर की व्यवस्था है। यात्रा में 70 कंटेनर का बेड़ा शामिल है। इन्हें दो हिस्सों में बांटा गया है। एक कैंप में 35 कंटेनर होते हैं। शेष 35 अगले पड़ाव के लिए रवाना हो जाते हैं। कंपार्टमेंट की तरह कुछ कंटेनर 1 बेड वाले तो कुछ 2 से लेकर 12 बेड वाले हैं। वीआइपी कंटेनरों में वॉशरूम अटैच है। एसी के साथ सोफासेट, चार्जिंग पाइंट, रीडिंग टेबल भी है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Leave Comments