यात्री सुविधा के लिए गुजरात से राजस्थान होते हुए उत्तर-प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी स्पेशल रेलगाड़ियां पहली बार मतदान करने वालोे युवाओं के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिया किराये में बड़ी छूट का ऑफर टाटा कंपनी ने देश में लांच किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रक..! राजस्थानः कुछ देर के लिए होगी तापमान में कमी..मिलेगी तेज गर्मी से निजात, हो सकती है मेघगर्ज के साथ हल्की बरसात
राजस्थान में बारिश-आंधी का अलर्ट: होली से पहले बदलेगा मौसम, धूलभरी हवा करेगी परेशान

मौसम

राजस्थान में बारिश-आंधी का अलर्ट: होली से पहले बदलेगा मौसम, धूलभरी हवा करेगी परेशान

मौसम//Rajasthan/Jaipur :

मंगलवार, 28 फरवरी सुबह से गंगानगर, हनुमानगढ़ के कुछ इलाकों में मौसम बदल गया। सुबह हल्की हवा चलने के साथ ही आसमान बादल से घिरा नजर आया।

राजस्थान फरवरी में अप्रेल-मई की तरह तप रहा है, लेकिन होली से पहले मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। आज प्रदेश के पांच जिलों के लिए हल्की बारिश और आंधी का भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, होली के करीब सात से ज्यादा जिलों में हल्की बारिश की संभावना है।
मौसम केंद्र के अनुसार बदल रहे मौसम के कारण गर्मी से राहत मिल सकती है। बीकानेर संभाग के जिलों के आसपास सक्रिय हुए एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम बदल रहा है। गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर में आज सुबह आसमान में बादल छाने के साथ धूलभरी हवा चल रही है।
गंगानगर के कुछ हिस्सों में तो मंगलवार सुबह हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम केन्द्र जयपुर ने आज और कल भी गंगानगर के साथ हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, झुंझुनूं में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई है। मंगलवार सुबह से गंगानगर, हनुमानगढ़ के कुछ इलाकों में मौसम बदल गया। सुबह हल्की हवा चलने के साथ ही आसमान बादल से घिरा नजर आया। इस कारण यहां तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस तक का उतार-चढ़ाव देखने को मिला।
मौसम केन्द्र जयपुर से मिली रिपोर्ट में आज बीकानेर में मिनिमम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 18.1 पर पहुंच गया। गंगानगर में आज सुबह हल्की बूंदाबांदी भी हुई, जिससे यहां न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सीकर जिले में लगातार मौसम शुष्क रहने के बीच आज तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है। फिलहाल आगामी एक-दो दिन में सीकर जिले में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।
दिन का तापमान गिरने से मिलेगी राहत
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य के उत्तरी हिस्सों में आज दिन में बादल छाने के साथ तापमान गिरेगा। इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। इस सिस्टम का असर उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में रहेगा। जहां अभी तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। हनुमानगढ़, चूरू में भी आज हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इससे यहां तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।
उदयपुर, कोटा संभाग में भी बूंदाबांदी की संभावना
मौसम केंद्र के मुताबिक 4 मार्च से उदयपुर, कोटा संभाग में भी एक हल्के प्रभाव का सिस्टम एक्टिव होने स्थितियां बन रही हैं। 4-5 मार्च को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा के अलावा सिरोही, कोटा, बारां और झालावाड़ जिलों में मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान यहां हल्की धूलभरी हवाएं चलने के साथ आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments