CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
पांच दिनों तक इन राज्यों में कहर बरपाएगी बारिश, पश्चिमी विक्षोभ लाएगा तबाही

मौसम

पांच दिनों तक इन राज्यों में कहर बरपाएगी बारिश, पश्चिमी विक्षोभ लाएगा तबाही

मौसम//Delhi/New Delhi :

दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार मजबूत हो रहा है। इसका असर भी अब दिखने लगा है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय हो चुका है और लगातार आगे बढ़ रहा है। इसे देखते हुए आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है।

भीषण गर्मी के बाद मौसम अब एक बार फिर से करवट बदल रहा है। बंगाल की खाड़ी से लेकर अरब सागर तक मौसम का तेवर बदलने लगा है। दक्षिण-मानसून लगातार मजबूत हो रहा है। इस वजह से तटवर्ती इलाकों में लगातार जोरदार बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम में बदलाव को देखते हुए कुछ प्रदेशों के लिए अलर्ट जारी किया है। 
मौसम विज्ञानियों की मानें तो केरल, महाराष्ट्र और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है। दूसरी तरफ, भीषण गर्मी का सामना कर रहे राजस्थान में भी राहत की बारिश होने की संभावना है। प्डक् के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और कर्नाटक के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि महाराष्ट्र और उत्तरी कर्नाटक के कुछ हिस्सों के साथ ही तटवर्ती इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। यह सिलसिला आने वाले 5 दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है। वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत में भी मौसम का मिजाज बदल चुका है। आईएमडी ने बताया कि पश्चिम-उत्तर भारत में आने वाले दो दिनों तक गरज के साथ बारिश हो सकती है। 
मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए स्थानीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है। लगातार पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश होने के पूर्वानुमान के बाद आमलोग भी दैनिक उपयोग की वस्तुएं रखने लगे हैं, ताकि किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।
केरल में बरपेगा कहर
मौसम विभाग ने केरल को लेकर खासतौर पर मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी की मानें तो प्रदेश के तीन जिलों में शुक्रवार को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में मलप्पुरम, वायनाड और कोझीकोड शामिल हैं। इसके अलावा शनिवार 8 जून को कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड़ में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने पथनामथिट्टा, अप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, त्रिशुर, एर्नाकुलम, पलक्कड़, कन्नूर और कासगरगोड़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अलप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशुर, पलक्कड़ और मलप्पुरम जिलों में शनिवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने 8 जून के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है।
राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ
राजस्थान में भी मौसम ने करवट बदला है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं। आईएमडी जयपुर यूनिट के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले 48 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर के कुछ इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वी राजस्थान में गरज के साथ छींट पड़ने के साथ ही धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान है। 9 जून को उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्से इससे प्रभावित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा और 4-5 दिनों तक हीट वेव की संभावना नहीं है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments