पीएम मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी कर 20 लाख की घोषणा कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान देश में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये लोन की घोषणा 'दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं'- कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट
Rajasthan: प्लास्टिक के उपयोग पर रोक के लिए चलेगा व्यापक जनजागरण अभियान

सामाजिक

Rajasthan: प्लास्टिक के उपयोग पर रोक के लिए चलेगा व्यापक जनजागरण अभियान

सामाजिक//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान के  पंचायती राज विभाग द्वारा प्रदेश मे प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए व्यापक स्तर पर जनजागरण अभियान चलाया जायेगा। राजधानी जयपुर मे प्लास्टिक निर्माता और व्यापारियों की एक बड़ी बैठक इंद्रा गांधी पंचायती राज संस्थान मे आयोजित की गई जिसमें इसको लेकर रणनीति पर विचार किया गया। 
 

बैठक की अध्यक्षता करते हुए पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा की प्लास्टिक विशेषकर पॉलिथिन एक बड़ी समस्या के रूप मे समाज के सामने चुनौती बनकर उभर रहा है। हालांकि राजस्थान मे प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध है फिर भी पड़ोसी राज्यों विशेषकर गुजरात से चोरी छुपे पॉलिथीन लाकर प्रदेश मे बेची जा रही है। इसको रोकना आवश्यक है। 
मंत्री ने कहा की पॉलिथीन का प्रयोग रोकने का सबसे प्रभावी तरीका इसका बहिष्कार है। प्रदेश के नागरिक यदि स्वयं ये प्राण कर ले की मै पॉलीथिन/प्लास्टिक का उपयोग नहीं करूंगा तो समस्या का समाधान स्वतः ही हो जायेगा।
बैठक मे  उपस्थित प्रमुख शासन सचिव पंचायती राज विभाग रवि जैन ने सुझाव दिया कि सोशल मीडिया का उपयोग कर लोगों को जागरूक किया जाए। साथ ही सभी सरकारी विभागों के कार्यालयों और स्कूल आदि मे प्लास्टिक उपयोग ना करने की शपथ दिलाई जाए। बैठक मे यह भी सुझाव आया की जागरूकता अभियान और दंडात्मक कार्यवाही एक साथ चलाई जाए ताकि रोक प्रभावी हो।साथ ही निर्णय लिया गया की पंचायती राज विभाग की सभी बैठकों मे अनिवार्य रुपसे प्लास्टिक उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी।
बैठक मे राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड,स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारी एवं प्लास्टिक निर्माता व व्यापारी उपस्थित थे।
 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments