ईरान-इजरायल तनाव: ग्लोबल स्तर पर सोने की कीमतों में 1.5 फीसद का उछाल पश्चिम बंगाल: कूच बिहार के चंदामारी में मतदान केंद्र के सामने पथराव आज है विक्रम संवत् 2081 के चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि रात 10:41 बजे तक यानी शनिवार 20 अप्रेल 2024
Rajasthan Budget 2023 : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कुछ ही देर में पेश करने वाले हैं राज्य बजट 2023, युवाओं पर केंद्रित बजट में हो लकती है नौकरियों और नये की घोषणा, पेट्रोल-डीजल के दामों में भी कमी संभव..!

Rajasthan Budget 2023

आर्थिक

Rajasthan Budget 2023 : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कुछ ही देर में पेश करने वाले हैं राज्य बजट 2023, युवाओं पर केंद्रित बजट में हो लकती है नौकरियों और नये की घोषणा, पेट्रोल-डीजल के दामों में भी कमी संभव..!

आर्थिक//Rajasthan/Jaipur :

Rajasthan Budget 2023 : राजस्थान में बजट 2023 को लेकर उल्टी गिनती चालू है। कुछ ही समय बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जिनके पास वित्त मंत्रालय भी है, विधानसभा पहुंचने वाले हैं। विधानसभा की कार्यवाही 11 बजे शुरू होगी और इसके बाद गहलोत द्वारा बजट 2023 सदन में पेश किया जाएगा।

Rajasthan Budget 2023 : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस की राजस्थान सरकार के इस कार्यकाल यह आखिरी बजट होगा। इस बजट को वित्त मामलों के 5 शीर्ष अधिकारियों ने करीब 150 दिन की मेहनत के बाद तैयार किया है। बजट तैयार करन में चार आएरएएस ओक एक आईएएस अधिकारी की मुख्य भूमिका रही है। यह पही बार है कि राजस्थान सरकार ने राज्य के बजट को लेकर पहले उसकी ब्रांडिंग की है। जगह-जगह पोस्टर और होर्डिंग लगाये गये हैं। सीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बचत, राहत और बढ़त जैसे तीन शब्दों में अपने बजट का रहस्य जाहिर किया है।

जिस तरह से बजच की ब्रांडिंग की गयी है और अब राजस्थान विधान चुनाव भी इसी वर्ष होने हैं इसीलिए उम्मीद की जा रही है कि यह बजट राजस्थान के लिए कई सौगातें लेकर आने वाला है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार का राजस्थान बजट किसान, मध्‍य वर्ग और युवाओं को राहत देने पर केंद्रित रहेगा।  इसके अलावा 7 नये जिले के बारे में भी घोषणा की जा सकती है। उम्मीद तो यह भी है कि किसानों को फ्री बिजली और आधी कीमत पर घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का ऐलान किया जा सकता है। बजट में युवाओं पर खास फोकस होगा इसलिए सभी सरकारी और निजी कॉलेजों में बजट की लाइव स्ट्रीमिंग होगी। छात्रों को बजट दिखाया जाएगा। राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर में तो जश्न की तैयारी भी गयी है।

बजट को लेकर ये चर्चाएं भी है कि इस बार राज्य में पेट्रोल-डीजल के मूल्यों में कमी की जा सकती है। इसके लिए इनकी कीमतों में वैट घटाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान के पड़ोसी राज्यों में वैट कम होने से वहां अपेक्षाकृत मूल्य कम हैं। आम आदमी शासित राज्य पंजाब में राजस्थान से डीजल 11 रुपए और पेट्रोल 16 रुपए सस्ता है। इसके लिए कांग्रेस की खूब आलोचना होती रही है।

राजस्थान में लंबे समय बाद अब नये जिलों की घोषणा हो सकती है। इन नये जिलों में बाड़मेर से बोलतरा, जोधपुर से फलौदी, नागौर से डीडवाना या कुचामन, दोनों में से कोई एक, अजमेर से ब्यावर, अलवर से भिवाड़ी और जयपुर से कोटपूतली को जिला बनाये जाने की प्रबल संभावना है। इधर सूत्रों के मुताबिक बजट में एक-दो नये संभागों की घोषणा भी हो सकती है। राज्य सरकार इस बजट को युवाओं पर केंद्रित कर रही है और इसी वर्ष चुनाव भी होने हैं इसीलिए राजस्थान बजट में इस बार एक या दो लाख सरकारी नौकरियों के लिए घोषणा भी संभव है।

बजट का लाइव टेलीकास्ट

इस बजट का ग्राम पंचायत से लेकर राजधानी तक सजीव प्रसारण किया जाएगा। प्रदेश में करीब 14 हजार 400 स्थानों पर किए जा रहे राज्य बजट के सजीव प्रसारण में करीब 40 लाख लोग मौजूद रहेंगे। प्रदेश भर के राजकीय एवं निजी कॉलेजों, जिला मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय, नगरपालिका क्षेत्रों तथा कृषि विज्ञान केंद्रों पर बजट का सजीव प्रसारण उपलब्ध होगा। पंचायतीराज विभाग के माध्यम से सभी जिला परिषदों, ब्लॉक मुख्यालयों एवं ग्राम पंचायत स्तर पर 11 हजार 500 स्थानों पर बजट का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

इसी प्रकार कृषि विभाग के माध्यम से 200 कृषि विज्ञान केंद्रों, उच्च शिक्षा विभाग की ओर से 2350 राजकीय एवं निजी कॉलेजों तथा स्वायत्त शासन विभाग की ओर से सभी नगर निगम, नगर परिषद एवं नगरपालिका क्षेत्रों में 350 स्थानों पर राज्य बजट का सजीव प्रसारण किया जाएगा। ई-मित्र प्लस केंद्रों पर भी बजट का लाइव प्रसारण किया जाएगा। साथ ही, विभिन्न टीवी चैनल्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एवं वेबसाइट पर भी राज्य बजट का लाइव टेलीकास्ट उपलब्ध होगा।

 

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments