राजस्थान सरकार की नई पहल: मुख्यमंत्री भजनलाल ने अफसरों को लगाया बेहद खास काम पर 

राजनीति

राजस्थान सरकार की नई पहल: मुख्यमंत्री भजनलाल ने अफसरों को लगाया बेहद खास काम पर 

राजनीति//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान की भजनलाल सरकार सुपर एक्टिव मोड में है। 100 दिन के वर्किंग प्लान से शुरुआत करते हुए अब सरकार ने हर स्तर पर विकास कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए बड़े अफसरों की नियुक्ति की है। इसके लिए 49 आईएएस अफसरों को जिला प्रभारी बनाया गया है। 

राजस्थान में डबल इंजन की सरकार के कार्यकाल में विकास कार्यों की नई इबारत लिखने के प्रयास जोर-षोर से किए जा रहे हैं। इसी के तहत प्रदेश की नई सरकार ने विकास कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए अब विधानसभा और संसदीय क्षेत्र में विकास कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए अफसरों की टीम बनाई है। 
पहले विधायक और सांसदों के जरिए सरकार ऐसे काम का फीडबैक लेती रही हैं लेकिन अब भजनलाल सरकार हर स्तर पर अफसरों की नियुक्ति कर रही है। मुख्यमंत्री कार्यालय में आईएएस और आरएएस अफसरों की एक बड़ी टीम तैनात की गई है जो हर विभाग के कार्यों की समीक्षा करके सीएम को रिपोर्ट करती है। 
अफसरों के लिए विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है। विभागों के अतिरिक्त अब जिला स्तर पर भी विकास कार्यों की मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए ब्यूरोक्रेसी के बड़े अफसरों यानी आईएएस अफसरों को जिला प्रभारी बनाया गया है। एसीएस स्तर से लेकर विशिष्ठ सचिव स्तर के 49 अफसरों को अलग अलग जिलों की जिम्मेदारी दी गई है।
जयपुर के प्रभारी बने आईएएस आलोक
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर प्रशासनिक सुधार विभाग ने जिला प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। एसीएस अपर्णा अरोड़ा को अजमेर, एसीएस आलोक को जयपुर और जयपुर ग्रामीण, प्रमुख सचिव दिनेश कुमार को जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण, नकाते शिव प्रसाद मदान को कोटपूतली-बहरोड़ के साथ खैरथल-तिजारा जिले की जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा को अलवर, वैभव गालरिया को श्रीगंगानगर, घनेंद्र भान चतुर्वेदी को बांसवाड़ा, भवानी सिंह देथा को दौसा, जितेंद्र कुमार सोनी को शाहपुरा, कुलदीप रांका को नागौर, सुबीर कुमार को बाड़मेर, आनंदी को उदयपुर, करण सिंह को फलौदी, भानू प्रकाश एटरु को चित्तौड़, भास्कर ए. सावंत को चूरू और वी. सरवन कुमार को डीग जिले का प्रभारी नियुक्त किया गया है।
टी. रविकांत को कोटा जिला प्रभारी लगाया
प्रशासनिक सुधार विभाग की ओर से जारी की कई सूची के अनुसार शुचि त्यागी को भरतपुर, पीसी किसन को पाली, कन्हैयालाल स्वामी को डीडवाना-कुचामन, श्रेया गुहा को सीकर, इंद्रजीत सिंह को नीमकाथाना, पूनम को सिरोही, संदीप वर्मा को सवाई माधोपुर, महेंद्र सोनी को गंगापुर सिटी, विकास सीताराम भाले का राजसमंद, कृष्ण कुणाल को ब्यावर, अर्चना सिंह को टोंक, लक्ष्मण सिंह कुड़ी को सलूम्बर, आशुतोष एटी पेडणेकर को करौली, कुमार पाल गौतम को बालोतरा और डॉ। पृथ्वीराज को केकड़ी के जिला प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह वीपी सिंह को प्रतापगढ़, पी. रमेश को धौलपुर, कुंजीलाल मीणा को बूंदी, नवीन महाजन को भीलवाड़ा, ओमप्रकाश बुनकर को अनूपगढ़, डॉ. रवि कुमार सुरपुर को हनुमानगढ़, रवि जैन को झालावाड़, आरती डोगरा को दूदू, विश्व मोहन शर्मा को जालोर, शैली किसनानी को सांचैर, डॉ. समित शर्मा को झुंझुनूं, गायत्री राठौड़ को जैसलमेर, राजेंद्र विजय को डूंगरपुर, टी. रविकांत को कोटा, डॉ. जोगाराम को बारां और नवीन जैन को बीकानेर का प्रभारी लगाया गया है।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments