ट्रेनी IAS पूजा खेडकर पर बड़ी कार्रवाई, UPSC ने दर्ज कराया केस NEET पेपर लीक केस: सॉल्वर बनने वाले सभी 4 स्टूडेंट्स को सस्पेंड करेगा पटना AIIMS माइक्रोसॉफ्ट सर्वर ठप: हैदराबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के लिए इंडिगो स्टाफ ने हाथ से लिखे बोर्डिंग पास बिलकिस बानो केस: 2 दोषियों की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार करने से SC का इनकार आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की चतुर्दशी तिथि सायं 05:59 बजे तकयानी शनिवार, 20 जुलाई 2024
राजस्थान की गर्मी के तेवर होंगे ढीले, कब होगी मानसून की एंट्री

मौसम

राजस्थान की गर्मी के तेवर होंगे ढीले, कब होगी मानसून की एंट्री

मौसम//Rajasthan/Jaipur :

राजस्थान देश का सबसे गर्म प्रदेश बन चुका है। लेकिन मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरी राजस्थान के ऊपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है, जिससे मौसम बदलने वाला है। 

इन दिनों राजस्थान देश का सबसे गर्म प्रदेश बन चुका है। वहीं, रविवार को देर रात बारिश हुई, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है। इसके चलते ही मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी राजस्थान के उपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है। इसके कारण आगामी दिनों में कुछ जगहों पर बारिश दर्ज की जा सकती है। 
इसके अलावा राजस्थान में गर्मी के तेवर देखने को भी मिलेंगे। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में पारा और भी बढ़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, भारत के सबसे गर्म राज्यों में राजस्थान का गंगानगर 46.7 डिग्री पारे के साथ चैथे स्थान पर रहा। भारतीय मौसम विभाग ने मानसून की जानकारी देते हुए कहा है कि मानसून देश के दक्षिणी हिस्से में एंटर कर अंडमान-निकोबार पहुंच चुका है, जो 31 मई तक केरल पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। 
राजस्थान जल्द आएगा मानसून 
बता दें कि बीते साल भी मानसून अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 19 मई को आया था लेकिन केरल में 9 दिन देरी से 8 जून को पहुंचा था। इसी के चलते मौसम विभाग का कहना है कि अगर सब सही रहा तो इस साल भी मानसून राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई तक पहुंचने की संभावना है। 
भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी 
जयपुर मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ हिस्सों में भयंकर गर्मी का अलर्ट जारी किया है। आगामी तीन-चार दिनों में लू चल सकती हैं। साथ ही भीषण गर्मी का दूसरा चरण 24 मई के बाद शुरू होगा। इस दौरान दिन का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले चार-पांच दिन पारा 44 से 45 डिग्री के बीच दर्ज किया जा सकता है। 

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments