भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी-20 मैच में 42 रनों से हराया और 4-1 की जीत के साथ शृंखला पर कब्जा जमाया केंद्रीय वित्त मंत्रालय की मंजूरी से महिला आईआरएस अधिकारी पुरुष बनी..! अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भाषण के दौरान चली गोलियां, बाल-बाल बचे..सुरक्षा अधिकारियों ने हमलावरों को किया ढेर आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की अष्ठमी तिथि सायं 05:26 बजे तक तदुपरांत नवमी तिथि प्रारंभ यानी रविवार, 14 जुलाई 2024
राजस्थानः नये साल में भजनलाल सरकार की सबसे बड़ी सौगात: बेरोजगारों को मिलेगा तोहफा, जानिए कैसे

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

राजस्थानः नये साल में भजनलाल सरकार की सबसे बड़ी सौगात: बेरोजगारों को मिलेगा तोहफा, जानिए कैसे

एजुकेशन, जॉब्स और करियर//Rajasthan/Jaipur :

7 जनवरी को आरपीएससी की ओर से कॉलेज शिक्षा के सहायक आचार्य, लाइब्रेरियन, शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा होगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड 17 भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करेगा।

नया साल शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम लेकर आएगा। राजधानी के शैक्षणिक संस्थानों में विकास के कई अहम कार्य होंगे। जयपुर को सबसे बड़ा प्रोजेक्ट इसी वर्ष मिलेगा। जेएलएन मार्ग पर प्रोजेक्ट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का काम मार्च तक पूरा हो जाएगा। इसे एजुकेशन हब के रूप में विकसित किया जा रहा है।
गांधी सर्कल के पास 400 करोड़ की लागत से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में 4 संस्थान संचालित किए जाएंगे। इससे स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी, हॉस्टल, लैब समेत अन्य सुविधाएं छात्रों को एक ही जगह मिलेगी। इसके शुरू होने के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी से लेकर शिक्षा संकुल के बीच का क्षेत्र एजुकेशन हब कहलाएगा। कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री ने बजट में इसकी घोषणा की थी। राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में विकास कार्यों के लिए 50 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।
17 भर्ती परीक्षाओं का होगा आयोजन
7 जनवरी को आरपीएससी की ओर से कॉलेज शिक्षा के सहायक आचार्य, लाइब्रेरियन, शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा होगी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड 17 भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करेगा। जून में बोर्ड ने भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया था, लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण परीक्षाएं नहीं हुई।
छात्र-छात्राओं को मिलेगी ये सुविधाएं
- यहां महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेस और सोशल साइंस शिफ्ट होगा, जहां महात्मा गांधी के जीवन पर विद्यार्थी अध्ययन कर सकेंगे।
- राजा रामदेव पोद्दार आवासीय स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की पुरानी इमारत का पुनरुद्धार कर नया भवन बनाया जा रहा है।
- टिकरिंग लैब खुलेगी, छात्र आधुनिक तकनीक से रूबरू होंगे।
- छात्र और छात्राओं के लिए छात्रावासों की सुविधा होगी।
- राधाकृष्ण लाइब्रेरी एवं कोचिंग सेंटर शुरू होगा, विद्यार्थियों को 24 घंटे निःशुल्क सुविधा मिलेगी।
- जयपुर कॉलेज को और विकसित किया जाएगा। इसके बाद कॉलेज में कई नए कोर्स खुलेंगे

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments