आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी गुरुवार, 18 जुलाई 2024
राज्यसभा चुनाव: क्रॉस वोटिंग का खतरा? बैठक में नहीं पहुंचे सपा के 6-7 विधायक

राजनीति

राज्यसभा चुनाव: क्रॉस वोटिंग का खतरा? बैठक में नहीं पहुंचे सपा के 6-7 विधायक

राजनीति//Uttar Pradesh /Lucknow :

सपा के सूत्र दावा कर रहे हैं कि मीटिंग में नहीं पहुंचे विधायक उनके संपर्क में हैं। लेकिन बीजेपी का दावा है कि कई विधायक उनके संपर्क में हैं। ऐसे में सपा ने यूपी की 10 राज्यसभा सीटों पर क्रॉस वोटिंग का खतरा जाहिर किया है।

समाजवादी पार्टी को एक के बाद एक झटके मिल रहे हैं। जहां पहले जयंत चौधरी अखिलेश का साथ छोड़कर चले गए हैं। वहीं, पल्लवी पटेल भी उनसे नाराज हो गईं। इस बीच राज्यसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के 10 विधायकों के भारतीय जनता पार्टी में जाने की अटकलें हैं। सपा ने राज्यसभा चुनाव को लेकर सोमवार को बैठक बुलाई थी। इसमें 6-7 विधायक नहीं पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक, ये विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं।
हालांकि, सपा के सूत्र दावा कर रहे हैं कि मीटिंग में नहीं पहुंचे विधायक उनके संपर्क में हैं। लेकिन बीजेपी का दावा है कि कई विधायक उनके संपर्क में हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने पहले ही दावा किया कि बहुत से विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं और पार्टी में शामिल होना चाहते हैं।
बीजेपी ने आठवां उम्मीदवार उतारकर चौंकाया
यूपी की 10 राज्यसभा सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। बीजेपी ने 7 सीटों और सपा ने 3 सीटों पर कैंडिडेट उतारे थे। लेकिन ऐन वक्त पर बीजेपी ने संजय सेठ के तौर पर आठवां उम्मीदवार उतारकर सबको चौंका दिया था। सपा ने राज्यसभा चुनाव में जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी सुमन को अपना उम्मीदवार बनाया है। 
स्वामी प्रसाद मौर्य ने दिया इस्तीफा
जयंत चैधरी के बाद बीते दिनों सपा को दो झटले मिले। सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने पार्टी महासचिव पद से इस्तीफा दिया। इसके बाद वरिष्ठ नेता सलीम शेरवानी भी समाजवादी पार्टी की साइकिल से उतर चुके। मौर्य ने राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी को रिलॉन्च किया है। वहीं, सलीम शेरवानी के कांग्रेस में जाने के कयास लगाए जा रहे हैं।
पल्लवी पटेल ने पकड़ी अलग राह
इतना ही नहीं, सपा विधायक और अपना दल कमेरावादी नेता पल्लवी पटेल पहले ही राज्यसभा चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार को वोट देने से इनकार कर चुकी हैं। उन्होंने कहा है कि पार्टी च्क्। (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) के फॉर्मूले पर चल रही है। उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ भी देखा गया था। 
सपा को 111 विधायकों के वोट की जरूरत
सुभासपा के विधायक अब्बास अंसारी और सपा विधायक इरफान सोलंकी अलग-अलग मामलों में जेल में बंद हैं। सपा के 108 विधायक हैं, कांग्रेस के दो और बसपा का एक विधायक है। सपा को तीन राज्यसभा सीट जीतने के लिए 111 विधायकों के वोट की जरूरत होगी। अगर इरफान सोलंकी समेत सपा के सभी विधायक पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में वोट करते हैं और कांग्रेस विधायकों के साथ ही बसपा के एकमात्र विधायक का वोट भी मिल जाता है, तो पार्टी का तीसरा विधायक आसानी से चुनाव जीत जाएगा।
राजा भैया बीजेपी के साथ
अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव और राज्यसभा चुनाव में गठबंधन के लिए राजा भैया से भी बात कर रहे थे। लेकिन जनसत्ता दल के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने कहा कि वो और उनके दूसरे विधायक बीजेपी के साथ हैं, मंगलवार वो बीजेपी के पक्ष में मतदान करेंगे। 
बीजेपी ने किया जीत का दावा
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चैधरी ने दावा किया है कि पार्टी के आठों प्रत्याशी चुनाव जीतेंगे। चैधरी ने कहा, ‘विधानसभा में हमारे पास दो तिहाई से अधिक बहुमत है और कई लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में किए गए कार्यों से प्रभावित हैं।’

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments