आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी गुरुवार, 18 जुलाई 2024
राज्यसभा चुनाव: भाजपा के उम्मीदवारों की लिस्ट आउट... सुशील मोदी और मांझी का नाम नहीं

राजनीति

राज्यसभा चुनाव: भाजपा के उम्मीदवारों की लिस्ट आउट... सुशील मोदी और मांझी का नाम नहीं

राजनीति//Delhi/New Delhi :

बीजेपी ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए सुभाष बराला को हरियाणा से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि महेंद्र भट्ट को उत्तराखंड से उम्मीदवार बनाया है।

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। आरपीएन सिंह और सुधांशु त्रिवेदी को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा पार्टी ने बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है।
हरियाणा से सुभाष बराला पर दांव 
बीजेपी ने सुभाष बराला को हरियाणा से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट को उत्तराखंड से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने बिहार बीजेपी महिला मोर्चा अध्यक्ष धरमशिला गुप्ता को भी उम्मीदवार घोषित किया है और नीतीश कुमार के पूर्व सहयोगी रहे भीम सिंह को भी उम्मीदवार बनाया है।
इन नेताओं को भी बनाया गया उम्मीदवार
इसके अलावा कर्नाटक से नारायण कृष्णासा भांडगे, छत्तीसगढ़ से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह और पश्चिम बंगाल से सामनि भट्टाचार्य को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, चैधरी तेजवीर सिंह, साधना सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत और नवीन जैन को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार घोषित किया गया है।
इन नेताओं का कटा टिकट
बीजेपी ने बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को उम्मीदवार नहीं बनाया। इसके अलावा किसी भी केंद्रीय मंत्री को पार्टी ने राज्यसभा का टिकट नहीं दिया है। वहीं, जीतन राम मांझी का टिकट भी काट दिया गया है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और उत्तराखंड से निवर्तमान सांसद अनिल बलूनी को भी उम्मीदवार नहीं बनाया गया। जिन केंद्रीय मंत्रियों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें से किसी का भी नाम सूची में नहीं है। हालांकि, पार्टी को अभी भी कई उम्मीदवारों के नाम घोषित करना बाकी है।
27 फरवरी को वोटिंग
देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने गुरुवार (8 फरवरी) को इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। राज्यसभा के लिए 15 फरवरी तक नामांकिन दाखिल किए जा सकेंगे। 20 फरवरी तक कैंडिडेट्स अपना नाम वापस ले सकते हैं।
टीएमसी ने भी घोषित किए कैंडिडेट
इससे पहले तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने 4 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। पार्टी ने पत्रकार सागरिका घोष, नदीमुल हक, सुष्मिता देव और मतुआ समाज से ममता बाला ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है।
राज्यसभा के 68 सदस्य रिटायरमेंट की तैयारी में
इस साल राज्यसभा के 68 सदस्य रिटायर होने वाले हैं। इनमें में 3 सांसदों का कार्यकाल 27 जनवरी को पूरा हो चुका है, जबकि 65 सदस्यों को अभी और रिटायर होना है। इन 65 सदस्यों में से 56 सदस्य 23 फरवरी को रिटायर होंगे। वहीं, 2-3 अप्रैल और 2 सदस्यों को मई में रिटायर होना है, जबकि 1 से 13 जुलाई के बीच 7 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा होगा।
बीजेपी के 32 सांसद हो रहे रिटायर
रिटायर होने वाले सबसे ज्यादा सांसद बीजेपी के हैं। इस साल बीजेपी के 32 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इसके बाद कांग्रेस का नंबर है, जिसके 11 सांसद रिटायर होंगे।  टीएमसी के 4, बीआरएस के 3 सांसद शामिल हैं। इसके अलावा जेडीयू, बीजेडी और आरजेडी के दो-दो सदस्य रिटायर हो रहे हैं। एनसीपी, एसपी, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआरसीपी, एसडीएफ, सीपीआई, सीपीआईएम और केरल कांग्रेस के एक-एक सांसद इस साल अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments