आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि रात 08:43 बजे तक तदुपरांत त्रयोदशी तिथि प्रारंभ यानी गुरुवार, 18 जुलाई 2024
रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, एशिया कप के इतिहास में भारत की ओर से लिये सर्वाधिक विकेट

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज रवींद्र जडेजा टीम के साथियों के बीच जीत का जश्न मनाते हुए

साभारः बीसीसीआई टीवी

स्पोर्ट्स

रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, एशिया कप के इतिहास में भारत की ओर से लिये सर्वाधिक विकेट

स्पोर्ट्स/क्रिकेट//Colombo :

भारतीय टीम ने एशिया कप 2023 के सुपर फोर मुकाबले में श्रीलंका को 41 रनों से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। अब भारतीय टीम का मुकाबला बांग्लादेश से होना है लेकिन फाइनल के लिहाज से यह मुकाबला केवल औपचारिकता भर गया है। मंगलवार, 12 सितंबर को खेले गये इस इस कांटे की टक्कर वाले मुकाबले में रवींद्र जडेजा ने हालांकि में दो विकेट लिये लेकिन उन्होंने एशिया कप के लिए इतिहास रच दिया। जडेजा 24 विकेट लेकर एशिया कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारत के गेंदबाज बन गये।

जडेजा ने मंगलवार को खेले गये श्रीलंका के विरुद्ध मुकाबले में खतरनाक बल्लेबाज दासुन शनाका का विकेट लिया। इसके अलावा उन्होंने 50 रनों की साझेदारी बना चुकी धनंजय डीसिल्वा और दुनिथ वेल्लालगे को भी तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने डीसिल्वा को शुभमन गिल के हाथों कैच करवा कर चलता किया। जडेजा ने इस तरह एशिया कप में 24 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया जो पूर्व में इरफान पठान के नाम था। लेफ्ट आर्म पेसर इरफान ने एशिया कप टूर्नामेंट में 22 विकेट लिये हैं जिसे जडेजा ने पार कर लिया है।

उल्लेखनीय है कि श्रीलंका के विरुद्ध मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 49.1 ओवरों में सभी विकेट खोकर 213 रन बनाए। जबकि श्रीलंका की टीम 172 रन ही बना सकी। इस भारत ने पहले पाकिस्तान और फिर श्रीलंका को हराकर खिताबी मुकाबले के लिए फाइनल में प्रवेश किया। बाएं हाथ के स्पिनर वेलालागे ने अपनी बलखाती गेंदों पर शुरुआत 4 झटके दिए। उन्होंने शुभमन गिल (19), विराट कोहली (3), रोहित शर्मा (53) और केएल राहुल (39) को एक के बाद एक आउट करते हुए भारतीय बल्लेबाजी की जड़ें हिला दीं। वेल्लालगे ने 10 ओवर में 40 रन देकर 5 विकेट लिये, जिसमें एक मेडन भी शामिल था। श्रीलंका के पार्ट टाइम स्पिनर चैरिथ असलंका ने भी 4 विकेट झटके। श्रीलंका की ओर से एक विकेट महेश तीक्ष्णा ने लिया। इस तरह भारतीय बल्लेबाजों को श्रीलंका के स्पिनर्स ने ही आउट किया जबकि भारतीय खिलाड़ी स्पिनर्स को खेलने में माहिर माने जाते हैं।

भारत की ओर से रोहित शर्मा ने अर्धशतक का आंकड़ा पार किया। उन्होंने 48 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की सहायता से 53 रन बनाए। ईशान किशन और केएल राहुल ने 30 रन बनाए, जबकि विराट कोहली तो दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सके। श्रीलंका ने पांच स्पिनरों का इस्तेमाल किया, जिन्होंने पूरे समय भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका ही नहीं दिया। हालांकि भारत ने एक और अच्छी शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े लेकिन 12वें ओवर में वेल्लालगे गेंदबाजी करने आए और उन्होंने पास पलट कर रख दिया। 16वें ओवर में भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 80 रन था जो जल्दी ही से 3 विकेट पर 91 रन हो गया।

भारतीय गेंदबाजी में एक बार फिर धार देखने को मिली। श्रीलंका एक समय भारत से मुकाबला छीनने की ओर बढ़ चली थी। हालांकि 214 रनों के लक्ष्य के जवाब में 99 रन पर 6 विकेट श्रीलंकाई टीम गंवा चुकी थी लेकिन इसके बाद धनंजया डी सिल्वा और दुनिथ वेल्लालेगे क्रीज खम्ब ठोक कर जम गये। श्रीलंका की टीम ने 150 का आंकड़ा पार कर लिया और दोनों ही  बल्लेबाज धीरे-धीरे जीत की ओर टीम को आसानी से लेकर जा रहे थे। लेकिन, 38वें ओवर जब जडेजा बॉलिंग के लिए आए तो शुरुआती दो गेंदों पर बल्लेबाजों ने श्रीलंका को 5 रन और दिला दिये। लेकिन, तभी धनंजया डीसिल्वा ने उत्साह में आकर अगली गेंद को मिड ऑन के ऊपर शॉट लगाया। गेंद बल्ले पर ठीक से नहीं आई और वहां खड़े शुभमन गिल के हाथों में चली गई।

धनंजया डीसिल्वा के बाद पर महीश तीक्ष्णा क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए आये। वे अफगानिस्तान के विरुद्ध शानदार का नजारा पेश कर चुके हैं। लेकिन, इस मैच में वे हार्दिक पंड्या की गेंद पर रन चुराने की कोशिश में गेंद हवा में मार बैठे। वहां पर मुस्तैदी से मौजूद सूर्य कुमार यादक ने मिड ऑन से आगे भागते गेंद को लपक लिया। यह इस मैच का सर्वश्रेष्ठ कैच रहा। इसके बाद तो तू चल मैं आया की तर्ज पर श्रीलंका की टीम आउट हो गयी। भारत की ओर से कुलदीप ने 9.3 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिये जबकि रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 33 रन पर दो विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह को दो तो वहीं मोहम्मद सिराज और हार्दिक पंड्या को एक-एक सफलता मिली। इस तरह भारतीय टीम ने श्रीलंका की पारी को 41.3 ओवर में 172 रन पर समेट दी।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments