प्रफुल्ल पटेल के फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट से कतर के शाही परिवार से पैसे मांगे गए छत्तीसगढ़ सरकार का ऐलान, पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को मिलेगा आरक्षण NTA ने जारी किया NEET-UG का फाइनल रिजल्ट महाराष्ट्र में BJP को अकेले सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए: नारायण राणे लोकसभा 29 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल ने PM मोदी से की मुलाकात दिल्ली शराब नीति घोटाला: कोर्ट ने मनीष सिसोदिया और के कविता की न्यायिक हिरासत बढ़ाई कर्नाटक: रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलुरु दक्षिण करने को मिली सरकार की मंजूरी आज है विक्रम संवत् 2081 के श्रावण माह के कृष्णपक्ष की सप्तमी तिथि रात 09:18 बजे तक यानी शनिवार, 27 जुलाई 2024
आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाई रोक: करीब सभी सर्विसेज बंद करने का दिया आदेश

बिजनेस

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाई रोक: करीब सभी सर्विसेज बंद करने का दिया आदेश

बिजनेस/बैंकिंग/Maharashtra/Mumbai :

पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ आरबीआई की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है। बैंक को करीब सभी सर्विसेज को 29 फरवरी से बंद करने का निर्देश जारी किया गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक यानी आईबीआई की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक को  29 फरवरी, 2024 के बाद से ब्याज और कैशबैक के अलावा किसी भी ग्राहक के खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप करने से रोक दिया गया है। 
केंद्रीय बैंक जारी किए गए बयान में बताया गया कि एक्सटर्नल ऑडिटर्स द्वारा बनाई गई कम्प्रेहैन्सिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और कम्पायंस वेलिडेशन रिपोर्ट के बाद ये फैसला लिया गया है। रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बैंक द्वारा लगाता बैंकिंग अनुपालन की अनदेखी की जा रही थी। इससे पर्यवेक्षण संबंधी चिताएं भी बनी हुई थी। 
आरबीआई ने जारी किया बयान 
केंद्रीय बैंक की ओर से जारी किए बयान में कहा गया कि पेटीएम पेमेंट बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद से किसी भी ग्राहक को खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी प्रकार का जमा, क्रेडिट या टॉप-अप करने से रोक दिया है। 
ग्राहकों को नहीं होगी कोई परेशानी 
आरबीआई ने आगे बताया कि इस रोक के बावजूद पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक आसानी से अपने सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट,प्रीपेड उपकरण, फास्टैग आदि से बकाया बैलेंस निकाल या इस्तेमाल कर पाएंगे। 
नए ग्राहक ऑनबोर्ड करने पर लगी थी रोक
बता दें, इससे पहले मार्च 2023 में आरबीआई की ओर से  पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहक ऑबोर्ड करने से रोक दिया था। उस दौरान केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक को निर्देश दिया था कि कम्प्रेहैन्सिव सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म की नियुक्ति की जाए। इस रिपोर्ट के आधार पर ही आरबीआई को पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहकों को दोबारा से ऑनबोर्ड करने की अनुमति देनी थी।
सपाट बंद हुए पेटीएम का शेयर
पेटीएम की प्रमोटर कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का शेयर आज के कारोबार में 761 रुपये प्रति शेयर पर सपाट बंद हुआ।

You can share this post!

author

Jyoti Bala

By News Thikhana

Senior Sub Editor

Comments

Leave Comments