CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
सीबीएसई 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जुलाई में इस तारीख को होगी परीक्षा

एजुकेशन, जॉब्स और करियर

सीबीएसई 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जुलाई में इस तारीख को होगी परीक्षा

एजुकेशन, जॉब्स और करियर/सरकारी/Delhi/New Delhi :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की सप्लीमेंट्री परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सीबीएसई ने 31 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। निजी उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर शुरू हो गया है।आज घोषित कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सभी विषयों की पूरक परीक्षाएं एक ही दिन यानी 15 जुलाई को आयोजित की जाएंगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर लिखा है, “पंजीकरण सुविधा केवल निजी उम्मीदवारों के लिए है। नियमित स्कूल के उम्मीदवार जो पूरक/सुधार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने स्कूल के माध्यम से ही आवेदन करना चाहिए। उम्मीदवारों द्वारा सीधे प्रस्तुत किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।"

परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

बोर्ड ने कहा कि यह स्कूलों की जिम्मेदारी है कि जो छात्र सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा में बैठना चाहते हैं, उनसे संपर्क करें। सीबीएसई कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए पूरक परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी। आज घोषित कार्यक्रम के अनुसार, कक्षा 12 के लिए सभी विषयों की पूरक परीक्षाएं एक ही दिन यानी 15 जुलाई को आयोजित की जाएंगी, जबकि बोर्ड जल्द ही कक्षा 10 की पूरक परीक्षाओं की तारीख की घोषणा करेगा।

स्कूलों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि यदि छात्रों को कक्षा 10 में उत्तीर्ण घोषित किया जाता है, तो वे दो विषयों में अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं, जबकि कक्षा 12 के लिए यह केवल एक विषय है। परीक्षा में कंपार्टमेंट श्रेणी में रखे जाने पर छात्र को परीक्षा उत्तीर्ण करने के अधिकतम तीन अवसर उपलब्ध हैं।

छात्रों को परीक्षा शुल्क से छूट दी गई थी

सीबीएसई पूरक परीक्षा के लिए, भारत में छात्रों को प्रति विषय 10,000 रुपये का भुगतान करना होगा। 300 फीस देनी होती है, जबकि लेट फीस के लिए छात्रों को तय फीस के अलावा 300 रुपये देने होते हैं। 2,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। नेपाल में, छात्रों को प्रति विषय 10,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। वहीं सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के लिए पूरक परीक्षा शुल्क 1000 रुपये प्रति विषय है। यह 2000 है। इसके साथ ही दृष्टिबाधित छात्रों को परीक्षा शुल्क से छूट दी गई है।

भारतीय छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एनईएफटी और आरटीजीएस के माध्यम से किया जा सकता है। जबकि विदेशी छात्रों के लिए, भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और स्विफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है।

किसी भी कारण से तारीख बढ़ाने के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीखों की घोषणा सीबीएसई द्वारा अलग से की जाएगी। एडमिट कार्ड में किसी भी विसंगति के मामले में, स्कूलों को बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा। आपको बता दें कि कंसोलिडेटेड मार्कशीट केवल उन्हीं छात्रों को जारी की जाएगी जिनका रिजल्ट बोर्ड परीक्षा 2024 में 'कंपार्टमेंट' घोषित किया गया है।

You can share this post!

author

सौम्या बी श्रीवास्तव

By News Thikhana

Comments

Leave Comments