CM केजरीवाल को कल गिरफ्तार कर सकती है CBI NDA के स्पीकर पद के उम्मीदवार ओम बिरला ने पीएम मोदी से मुलाकात की दिलेश्वर कामत जेडीयू संसदीय दल के नेता होंगे पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया ने राजनीति छोड़ी, सिक्किम चुनाव में हार के बाद फैसला घाटकोपर होर्डिंग केस: IPS कैसर खालिद सस्पेंड, उनकी इजाजत पर लगा था होर्डिंग पुणे पोर्श कांड: आरोपी नाबालिग को हिरासत से रिहा किया गया लोकसभा के 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, कल स्पीकर चुनाव में नहीं कर सकेंगे मतदान जगन मोहन रेड्डी की पार्टी स्पीकर चुनाव में NDA उम्मीदवार का समर्थन कर सकती है कल सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित स्पीकर चुनाव के लिए बीजेपी ने व्हिप जारी किया, सभी सांसदों को लोकसभा में रहना होगा मौजूद स्पीकर चुनाव: कांग्रेस का व्हिप जारी, कल सभी सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने को कहा आज है विक्रम संवत् 2081 के आषाढ़ माह के कृष्णपक्ष की पंचमी तिथि रात 08:54 बजे तक यानी बुधवार, 26 जून 2024 Jaipur: मैसर्स तंदूरवाला में कार्रवाई के दौरान पायी गयीं भारी अनियमितताएं..लाइसेंस, साफ़ सफाई सहित अन्य दस्तावेज मिले नदारद मायावती का भतीजे आकाश आनंद पर उमड़ा प्रेम, 47 दिन पुराने फैसले को पलट बनाया राष्ट्रीय संयोजक राजस्थान में आषाढ़ माह के चौथे दिन मेवाड़ में छाये बादल, मौसम विभाग भी बोला मानसून का हो गया प्रवेश
गाजा पट्टी क्षेत्र में शांति बहाली के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित..!

सामाजिक

गाजा पट्टी क्षेत्र में शांति बहाली के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पारित..!

सामाजिक//Delhi/New Delhi :

गाजा पट्टी अब भी जल रही है। आठ माह बीत चुके हैं, इजरायल को। हमास के आतंकी हमले के बाद उसने जो जवाबी कार्यवाही की शुरुआत की थी, वह थमने का नाम ही नहीं ले रही है। अब तक लाखों की जिंदगियां बर्बाद हो गयी हैं और अब तो बस करो..की गुहार चारों ओर से लगायी जा रही है। इसी संदर्भ में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गाजा में युद्ध विराम के लिए अमेरिका का प्रस्ताव पारित हो गया है और इस प्रस्ताव के तहत बंधकों की रिहाई के बदले में इजरायल के साथ संघर्ष को समाप्त करने की जिम्मेदारी हमास पर डाल दी गई है।

इजरायल-हमास युद्ध के संदर्भ में अमेरिका जो प्रस्ताव लाया, उस पर चीन सहित 14 सदस्य देशों ने वोट किया। यद्यपि रूस ने इस प्रस्ताव पर मतदान में भाग नहीं लिया लेकिन इसके बाद भी यह प्रस्ताव पास हो गया। उम्मीद की जा रही है कि इस प्रस्ताव को अमल में लाये जाने पर गाजा में मासूमों की मौत का सिलसिला थमेगा। प्रस्ताव के अनुसार तीन-चरण में गाजा में शांति प्रस्ताव लागू किया जाएगा, जिसमें कतर और मिस्र की प्रमुख भूमिका भी होगी।

सुरक्षा परिषद का यह प्रस्ताव अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के इजरायल पहुंचने के बीच आया है। जी हां, एक ओर जहां गाजा का मसला हल करने का प्लान सुरक्षा परिषद में पास हुआ। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलने पहुंचे हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने बेंजामिन नेतन्याहू से मिलकर हॉस्टेज प्रपोजल और गाजा में मानवीय सहायता जैसे मुद्दों पर बातचीत की। उल्लेखनीय है कि इजरायल ने हमास को खत्म करने की कसम खाई है और यह कसम इसलिए उठाई गयी क्योंकि 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था। इसके बाद से ही इजरायल का पलटवार जारी है। इस वार-पलटवार में लाखों की जानें जा चुकी हैं और परिवार बर्बाद हो गये हैं।

You can share this post!

author

News Thikana

By News Thikhana

News Thikana is the best Hindi News Channel of India. It covers National & International news related to politics, sports, technology bollywood & entertainment.

Comments

Leave Comments